गरीब की सेवा , सुशासन और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता – पीएम मोदी

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖
राजकोट – केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार राष्ट्रसेवा के आठ साल पूरे कर रही है। इस दौरान हमने ऐसा कोई गलत काम नहीं किया जिससे आपका सिर झुक जाये। इन वर्षों में हमने गरीब की सेवा , सुशासन और गरीब के कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। सबका साथ – सबका विकास , सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र पर चलते हुये हमने देश के विकास को नई गति दी है। हमारी सरकार में हर आम आदमी को अपना हक मिल रहा है।
उक्त बातें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राजकोट के एटकोट में नवनिर्मित मातुश्री केडीपी मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन कर लोगों को संबोधित करते हुये कही। पीएम मोदी ने कहा कि जब लोगों के प्रयास सरकार के प्रयासों से जुड़ते हैं , तो हमारी सेवा करने की ताकत बढ़ जाती है। राजकोट का यह आधुनिक अस्पताल (केडीपी मल्टीस्पेशलिटी हास्पिटल) इसका एक प्रमुख उदाहरण है। ये अस्पताल स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनायेगा। उन्होंने कहा कि आठ साल में हमने बापू और सरदार पटेल के सपनों का भारत बनाने के लिये ईमानदार प्रयास किये हैं। बापू एक ऐसा भारत चाहते थे जो गरीबों , दलितों , पीड़ितों , आदिवासियों , महिलाओं को सशक्त करे ; जहां स्वच्छता और स्वास्थ्य जीवन का एक तरीका बने ; जिसकी आर्थिक व्यवस्था में स्वदेशी का समाधान हो। हमने बीते आठ वर्षों में तीन करोड़ से अधिक गरीबों को पक्के घर , दस करोड़ से अधिक परिवारों को ओडीएफ से मुक्ति , नौ करोड़ से अधिक गरीब महिलाओं को धुयें से मुक्ति दी है। करीब ढाई करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को बिजली , छह करोड़ से अधिक परिवारों को नल का पानी- यह सिर्फ डेटा नहीं है , बल्कि गरीबों की गरिमा की रक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। पीएम मोदी ने कहा कि वर्ष 2001 से पहले यहां केवल 09 मेडिकल कालेज में सिर्फ 1100 सीटें थीं। आज आपको ये जानकर खुशी होगी कि अब यहां कुल 30 निजी और सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं और आठ हजार सीटें हैं। हम हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाना चाहते हैं। पीएम ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के माता-पिता भी चाहते हैं कि उनके बच्चे डॉक्टर बनें। लेकिन सबसे पहले एक बात पूछी जाती है कि क्या आप अंग्रेजी जानते हैं, यह अन्याय है। फिर हमने नियम बदल दिये और अब गुजराती शिक्षा पृष्ठभूमि के छात्र भी इंजीनियरिंग और मेडिकल पूरी कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य में डबल इंजन सरकार पूरी ताकत से विकास कार्यों में जुट चुकी है। आज जब गुजरात की धरती पर आया हूं तो मैं सिर झुकाकर गुजरात के सभी नागरिकों का आदर करना चाहता हूं। आपने मुझे जो संस्कार और शिक्षा दी , समाज के लिये जीने की बातें सिखायी , उसी की बदौलत मैंने मातृभूमि की सेवा में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सुविधाओं को शत प्रतिशत नागरिकों तक पहुंचाने के लिये अभियान चला रही है। जब हर नागरिक तक सुविधायें पहुंचाने का लक्ष्य होता है तो भेदभाव भी खत्म होता है और भ्रष्टाचार की गुंजाइश भी नहीं होती। ना भाई-भतीजावाद रहता है ना जात-पात का भेद रहता है , इसलियै हमारी सरकार मूलभूत सुविधाओं से जुड़ी योजनाओं को नागरिकों तक पहुंचाने में जी जान से जुटी हुई है। गरीबों की सरकार होती है तो कैसे उसकी सेवा करती है ? उन्हें सशक्त करने के लिये काम करती है , ये आज पूरा देश देख रहा है। सौ साल के सबसे बड़े संकट काल में भी देश ने ये लगातार अनुभव किया है महामारी शुरू हुई और गरीब के सामने खाने-पीने की समस्या हुई तो हमने देश के अन्न भंडार खोल दिये। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी माता-बहनों के जनधन बैंक खाते में सीधे पैसे जमा किये। किसानों और मजदूरों के बैंक खाते में पैसा जमा किया। साथ ही हमने मुफ्त गैस सिलेंडरों की भी व्यवस्था की ताकि गरीब की रसोई चलती रहे। इसके अलावा मुफ्त वैक्सीन की व्यवस्था की। हमारी आयुष्मान योजना से आज पूरा देश लाभान्वित हो रहा है। हमारी सरकार मूलभूत सुविधाओं को शत प्रतिशत लोगों तक पहुंचाने के लिये तत्पर है। हमारा ये प्रयास देश के मध्यम वर्ग को सशक्त करेगा।


गौरतलब है कि मिशन गुजरात के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने गृह राज्य गुजरात की दो दिवसीय यात्रा शुरू की। एयरपोर्ट पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रधानमंत्री मोदी की आगवानी की। राजकोट के एटकोट में बड़ी संख्या में महिलाओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिवादन किया। उनके दो दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत राजकोट में एक मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन और निरीक्षण करने से हुई। पीएम मोदी ने सुबह माटुश्री केडीपी मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन करते हुये कहा कि यह सौराष्ट्र में लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। पीएम ने अस्पताल के उद्घाटन के बाद पाटीदार समाज की जनसभा को भी संबोधित किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल , पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी , गुजरात भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल , केंद्रीय मंत्री परसोत्तमभाई रूपला मौजूद रहे। अस्पताल प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार पटेल सेवा समाज की ओर से चालीस करोड़ रूपये की लागत से निर्मित दो सौ बिस्तरों वाला केडी परवाडिया मल्टीस्पेशिलिटी अस्पताल राजकोट-भावनगर राजमार्ग पर स्थित है। इस अस्पताल से राजकोट , बोटाद , अमरेली और आसपास के अन्य जिलों के ग्रामीण इलाकों के लोगों को फायदा होगा। इस अस्पताल में आयुष्मान भारत और राज्य सरकार द्वारा जारी हेल्थ कार्ड धारकों का मुफ्त इलाज होगा। केडी परवाडिया मल्टीस्पेशिलिटी अस्पताल का शुल्क शहरों में वसूले जा रहे शुल्क का सिर्फ 30 फीसदी होगा।पीएम मोदी का यह दौरा सौराष्ट्र की राजनीति के लिये खास माना जा रहा है। गुजरात में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। बीते चुनाव में पाटीदारों की नाराजगी के कारण भाजपा 100 का आंकड़ा पार नहीं कर पाई थी , इसका सबसे ज्यादा असर सौराष्ट्र क्षेत्र में ही देखने मिला था। यहां की 56 सीटों में 32 सीटें कांग्रेस को मिली थीं , जबकि भाजपा के खाते में सिर्फ 22 सीटें आई थीं। माना जा रहा है कि आगामी विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा पाटीदारों को साधने में जुटी है।

Ravi sharma

Learn More →