खादी मेला में कार्यशाला,मैन्युफैक्चरिंग उद्योग लगाने के लिए 50 लाख रुपए तक का कर्ज़– हाजीपुर

हाजीपुर–बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा स्थानीय अक्षयवट राय स्टेडियम में लगाए गए खादी मेला एवं उद्यमी बाजार में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के बारे में जागरूकता कार्यशाला आयोजित किया गया जिसमें जिला खादी ग्राम उद्योग पदाधिकारी रिजवान अहमद ने बताया कि नया उद्योग लगाने के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम यानी पीएमईजीपी एक बहुत ही अच्छी योजना है जिसके तहत मैन्युफैक्चरिंग इकाई लगाने पर बैंकों द्वारा ₹50 लाख तक का ऋण दिया जाता है।

सेवा क्षेत्र की इकाइयों के लिए अधिकतम ऋण की राशि ₹20 लाख तक है। इस कार्यक्रम के तहत दिए गए ऋण पर 35% तक की सब्सिडी का प्रावधान सरकार द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ उठाते हुए युवा अपना उद्यम स्थापित कर सकते हैं। उद्यमियों के आवेदन पर जिला उद्योग केंद्र के माध्यम से बैंकों द्वारा ऋण की स्वीकृति दी जाती है। पिछले वर्ष बिहार में 8800 से अधिक लोगों को पीएमईजीपी कार्यक्रम के तहत नया उद्योग स्थापित करने के लिए बैंकों द्वारा ऋण प्रदान किया गया।

खादी मेला में बड़ी संख्या में खादी के प्रशंसक जुटे और उन्होंने खादी के वस्त्रों की खरीदारी की। मधुबनी का खादी और भागलपुर का सिल्क खरीदारों को सबसे ज्यादा भाया। इस संबंध में जिला खादी ग्रामोद्योग पदाधिकारी रिजवान अहमद ने बताया कि मेला परिसर में 120 स्टॉल लगाए गए हैं जिसमें खादी के अलावा हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट और मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लाभुकों के स्टाल लगाए गए हैं। स्टॉल से उद्यमियों को कुछ नया कर गुजरने की प्रेरणा मिल रही है।

Ravi sharma

Learn More →