कुशीनगर का विकास राज्य और केन्द्र सरकार की प्राथमिकताओं में है – पीएम मोदी

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
कुशीनगर – भारत विश्व भर के बौद्ध समाज की श्रद्धा और आस्था का केंद्र है। आज कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ये सुविधा उनकी श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि है। भगवान बुद्ध से ज्ञान लेकर महापरिनिर्वाण तक की सम्पूर्ण यात्रा का साक्षी यह क्षेत्र अब सीधे पूरी दुनियां से जुड़ गया है। श्रीलंकन एयरलाइंस के विमान का यहां उतरना इस पुण्य भूमि को नमन करने जैसा है।


उक्त बातें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ से करीब 325 किलोमीटर प्रदेश के तीसरे व सबसे लम्बे रनवे वाला 260 करोड़ की लागत से 589 एकड़ में बने कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करते हुये कही। इस दौरान लघु फिल्म भी दिखायी गई। पीएम ने कहा आज एक सुखद संयोग यह भी है कि आज महर्षि वाल्म‍िकि जी की जयंती है। आज देश सबके साथ से सबका विकास कर रहा है। कुशीनगर का इंटरनेशनल एयरपोर्ट दशकों की आशाओं-आकांक्षाओं का परिणाम है। कुशीनगर , पूर्वांचल , यूपी और दुनियां भर में बौद्ध धर्म के अनुवायियों को बहुत बधाई। भगवान बुद्ध की जन्‍मस्‍थली लुंबनी यहां से बहुत दूर नहीं है , कपिलवस्‍तु भी पास में है। सारनाथ और बोध गया भी कुछ ही घंटों की दूरी पर है। यह क्षेत्र सिर्फ भारत के बौद्ध धर्म के अनुवायियों के लिये ही नहीं श्रीलंका , कम्‍बोडिया , सिंगापुर सहित बहुत से देशों की आस्‍था और श्रद्धा का केंद्र बनने जा रहा है। मोदी ने कहा कि इस एयरपोर्ट के शुरू हो जाने पर इस क्षेत्र का तेजी से विकास होगा , इससे सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा नहीं मिलेगा बल्कि इससे किसान , पशुपालकों , छोटे बिजनेसमैन आदि को भी फायदा होगा और रोजगार के नये अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा आने वाले तीन चार सालों में देश में 200 से अधिक एयरपोर्ट , सीपौड का नेटवर्क खड़ा करने की कोशिश है। उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नये रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है , इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरू भी हो चुकी है। पचास से अधिक नये एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे , उनको चालू किया जा चुका है। पीएम मोदी ने कहा कि कुशीनगर का विकास , यूपी सरकार और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है, भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिये , बेहतर कनेक्टिविटी के लिये , श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत द्वारा आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है। वाराणसी , लखनऊ , कुशीनगर के बाद जेवर एयरपोर्ट को भी अब इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जायेगा।

इससे पहले नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- हमारी संस्कृति और मूल्य इस बात के प्रमाण हैं कि भारत कभी हमलावर नहीं रहा , इसने कभी किसी राष्ट्र के लिये हिंसा का रास्ता नहीं अपनाया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने पूरे विश्व को वैभव कुटुम्ब का पाठ पढ़ाया है , दो साल पहले पीएम मोदी ने जो वादा किया था उसे सूद समेत विकास के रूप में लौटाया है। पीएम ने एक बार संयुक्त राष्ट्र में कहा था कि जहां अन्य देश युद्ध के लिये तैयार रहते हैं , वहीं भारत हमेशा गौतम बुद्ध के रास्ते पर चलता है। वहीं सीएम योगी ने कहा कि दुनियां के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री का कुशीनगर की धरती पर स्वागत है। आज शरद पूर्णिमा का शुभ दिन है और वाल्मीकि जयंती भी है। ऐसे में आज के दिन पूर्वी यूपी को उड़ान की सौगात मिल रही है। पूर्वी यूपी में विकास की धारा बह रही है। सीएम ने कहा कि पूर्वी यूपी आजादी के बाद से लगातार उपेक्षित था। आज का दिन कई मायनों में महत्वपूर्ण है। बौद्ध सर्किट से अब हवाई मार्ग से देश और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का संचालन आज से शुरू हो चुका है। पीएम मोदी ने यूएन में कहा था कि दुनियां ने युद्ध दिया और भारत ने बुद्ध दिया। उसी मार्ग पर पीएम मोदी चल रहे हैं। कुशीनगर बस सड़क ही नहीं वायु मार्ग से पूरे देश को जोड़ रहा है।”कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट” प्रदेश के विकास को नया स्वरूप प्रदान करेगा। अब कुशीनगर से दक्षिण-पूर्व एशिया के वह सभी देश आसानी से जुड़ सकेंगे , जो भगवान बुद्ध से अपना आत्मीय संबंध रखते हैं। यह पर्यटन व रोजगार की अनेकानेक संभावनाओं को सृजित करेगा।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उत्तरप्रदेश के कुशीनगर पहुंचे थे , एयरपोर्ट पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया उनका स्वागत किया। पीएम ने यहां अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा का का उद्घाटन किया। इसके पश्चात वे कुशीनगर महापरिनिर्वाण मंदिर में दर्शन – पूजन के बाद यहां तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध कान्क्लेव व “अभिधम्म दिवस” पर आयोजित एक समारोह का शुभारंभ भी किये। उन्होंने महापरिनिर्वाण स्थल में बुद्ध प्रतिमा पर चीवर चढ़ाया और भिक्षुओं को चीवर दान किया। पीएम ने बोधि वृक्ष का पौधा भी लगाया। इसके बाद वे रामकोला रोड स्थित नारायणपुर (बरवा फॉर्म) में होने वाली जनसभा के दौरान ही मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास के अलावा 180.66 करोड़ रूपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का भी शिलान्यास व लोकार्पण भी किये। इनमें गंडक नदी पर बाढ़ सुरक्षा के आठ प्रोजेक्ट , स्वदेश दर्शन स्कीम में बौद्ध सर्किट योजनांतर्गत पर्यटन विकास , राजकीय महाविद्यालय सुकरौली का निर्माण , नवीन संकेत मूक बधिर राजकीय बालिका आवसीय विद्यालय का निर्माण , कसया-रामकोला व रामपुर खुर्द , कोटवा , घुघली मार्ग का चौड़ीकरण तथा सुदृढ़ीकरण का कार्य शामिल है।

यूपी का पग , पग तीर्थ है – पीएम मोदी
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुये पीएम ने लोगो से एक बार फिर लोकल के लिये वोकल होने का आग्रह किया। मोदी ने कहा यूपी के लोग अच्छी तरह जानते हैं कि इन लोगों की पहचान समाजवादी की नहीं बल्कि परिवारवादी की बन गई है , इन लोगों ने सिर्फ अपने परिवार का भला किया है। वर्ष 2017 से पहले जो सरकार यहां पर थी , उसकी नीति थी- माफिया को खुली छूट , खुली लूट। आज सीएम योगी के नेतृत्व में यहां माफिया माफी मांगता फिर रहा है और सबसे ज्यादा दर्द भी माफियावादियों को हो रहा है। मोदी ने कहा कि यूपी ऐसी धरती है जिसका इतिहास कालातीत है , जिसका योगदान कालातीत है। इस भूमि पर मर्यादापुरुष भगवान राम ने और भगवान श्रीकृष्ण ने अवतार लिया। जैन धर्म के 24 में 18 तीर्थंकर , उत्तरप्रदेश में ही अवतरित हुये थे। आगे उन्होंने तुलसीदास और कबीरदास, संत रविदास का नाम लिया जिन्होंने यूपी में जन्म लिया।मोदी ने कहा कि यूपी एक ऐसा प्रदेश है जहां पग-पग पर तीर्थ हैं और कण-कण में ऊर्जा है। उन्होंने कहा कि हमारी गौरवशाली सिख गुरु परंपरा का भी यूपी से गहरा जुड़ाव रहा है। आगरा में ‘गुरु का ताल’ गुरुद्वारा आज भी गुरु तेगबहादुर जी की महिमा का, उनके शौर्य का गवाह है जहां पर उन्होंने औरंगजेब को चुनौती दी थी। इसके पहले कुशीनगर हवाई अड्डा उद्घाटन के अवसर पर वहां श्रीलंका के कोलंबो से आया विमान उतरा , जिसमें श्रीलंका के कैबिनेट मंत्री नमल राजपक्षे सहित पांच वरिष्ठ मंत्री और एक सौ से भी ज्यादा बौद्ध भिक्षु समेत अन्य अधिकारी शामिल थे। ये डेलिगेशन अपने साथ “बुद्ध के अवशेष” भी लेकर आये थे। मेहमानों का स्वागत सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरण रिजूजू, अर्जुन राम मेघवाल सहित कई केंद्रीय मंत्रियों ने किया।

Ravi sharma

Learn More →