कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का कल पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
कुशीनगर – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 260 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से नवनिर्मित और 3600 वर्गमीटर में फैले नये टर्मिनल भवन के साथ उत्तरप्रदेश के तीसरे इंटरनेशनल एयरपोर्ट महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का कल उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी इस दौरान 180 करोड़ रूपये से ज्यादा की 12 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। इस हवाई अड्डे के बनने पर प्रदेशवासियों और अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध पर्यटकों में हर्ष का माहौल व्याप्त है। इस अवसर पर पहली फ्लाइट श्रीलंका से आयेगी , जिसमें वहां के राष्ट्रपति राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे के साथ सौ से अधिक बौद्ध भिक्षु और श्रीलंकाई प्रतिनिधिमंडल के गणमान्य व्यक्ति रहेंगे। हवाई अड्डा उद्घाटन के दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति समेत तमाम मेहमानों का स्वागत पूर्वांचल के मशहूर “काला नमक” चांवल से बने “बुद्ध प्रसाद” से किया जायेगा। इस हवाई अड्डे से उत्तरप्रदेश और बिहार के आसपास के जिलों को भी लाभ होगा , साथ ही क्षेत्र में निवेश और रोजगार के अवसरों को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। वहीं इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों में भी तेजी आयेगी। एयरपोर्ट उद्घाटन के अवसर पर उत्तरप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल , मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित सांसद , विधायक और कई देशों के राजदूत उपस्थित रहेंगे। नागर विमानन मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार हवाई अड्डे के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री आज बौद्ध स्थल महापरिनिर्वाण स्तूप और मंदिर में एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे जिसमें श्रीलंकाई बौद्ध भिक्षु और श्रीलंका सरकार के मंत्री शामिल होंगे। इसके बाद पीएम मोदी महापरिनिर्वाण मंदिर जाकर भगवान बुद्ध की लेटी हुई मुद्रा वाली मूर्ति के दर्शन करेंगे और बोधि वृक्ष का पौधा लगाएंगे. वह ‘अभिधम्म’ दिवस पर आयोजित एक समारोह में भी भाग लेंगे। यह दिवस बौद्ध भिक्षुओं के लिये तीन महीने की वर्षा की वापसी ‘वर्षावास’ या ‘वास’ का प्रतीक है। इस दौरान बौद्ध भिक्षु विहार और मठ में एक स्थान पर रहते हैं और प्रार्थना करते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में राजकीय मेडिकल कॉलेज, कुशीनगर की आधारशिला रखेंगे , जिसे 280 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बनाया जायेगा। कॉलेज में 500 बिस्तरों वाला अस्पताल होगा और यह शैक्षणिक सत्र 2022-2023 में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में 100 छात्रों को प्रवेश देगा। बता दें कि प्रधानमंत्री का यह दौरा ऐसे वक्त में हो रहा है, जब कुछ ही महीनों में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होना है।

प्रदेश का सबसे लंबा रनवे वाला एयरपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रदेश का सबसे लंबा रनवे वाला (3.2 किमी लंबा व 45 मीटर चौड़ा) एयरपोर्ट है। उत्तरप्रदेश में लखनऊ तथा वाराणसी के बाद कुशीनगर तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट है।
इसके रनवे की क्षमता 08 फ्लाइट (04 आगमन , 04 प्रस्थान) प्रतिघंटा है। एयरपोर्ट पर ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि यहां दिन ही नहीं रात में भी उड़ान संभव रहे। इसकी अंतरिम पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग 3600 वर्गमीटर में बनी हुई है और इसकी पीक ऑवर पैसेंजर क्षमता 300 की है। पांच दिसंबर 1999 को इस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का शिलान्यास तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने किया था। इसके बाद 10 अक्टूबर 1995 को कांग्रेस सरकार के केंद्रीय विमानन मंत्री गुलाम नबी आजाद और राज्यपाल मोतीलाल ने पुराने टर्मिनल बिल्डिंग का शिलान्यास किया था। इस ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिये 05 मार्च 2019 को उत्तरप्रदेश सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच एमओयू हस्ताक्षरित हुआ था और 10 अक्टूबर 2019 को प्रदेश सरकार ने इस एयरपोर्ट को एयरपोर्ट अथॉरिटी को हैंडओवर किया। योगी सरकार की पहल पर 24 जून 2020 को केंद्रीय कैबिनेट ने इसे अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित किया। व्यावहारिक रूप से अंतर्राष्ट्रीय उड़ान की सभी बाधाये तब दूर हो गईं जब 22 फरवरी 2021को डीजीसीए ने इसे लाइसेंस प्रदान किया।कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से श्रीलंका , जापान , चीन , ताइवान , दक्षिण कोरिया , थाईलैंड , सिंगापुर , वियतनाम समेत दर्जनों दक्षिण पूर्व एशियाई देशों से सीधी एयर कनेक्टिविटी होगी। इससे इन देशों के पर्यटकों , बौद्ध उपासकों को महापरिनिर्वाण स्थली का दर्शन करने में काफी आसानी होगी। अंतर्राष्ट्रीय उड़ान की इस सेवा से बौद्ध सर्किट के चार प्रमुख तीर्थो लुम्बिनी, बोधगया, सारनाथ, कुशीनगर व अन्य तीर्थो श्रावस्ती, कौशाम्बी, संकिशा, राजगीर, वैशाली की यात्रा भी पर्यटक कम समय में कर सकेंगे।

Ravi sharma

Learn More →