एरिक गार्सेटी होंगे भारत में अमेरिका के नये राजदूत-वाशिंगटन

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————–
वाशिंगटन (अमेरिका) – राष्ट्रपति जो बिडेन ने लॉस एंजेलिस के मेयर एरिक गार्सेटी (50 वर्षीय) को भारत में अमेरिका के राजदूत के रूप में नामित किया है , व्हाइट हाउस ने एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी है।अमेरिकी सांसदों और भारतवंशी अमेरिकी समुदाय के सदस्यों ने इसका स्वागत किया है। अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद गार्सेटी मौजूदा राजदूत केनथ जस्टर का स्थान लेंगे। जस्टर को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समय भारत में अमेरिका का राजदूत नियुक्त किया गया था। इस सप्ताह की शुरुआत में जस्टर को विदेश संबंधों की परिषद में प्रतिष्ठित फेलो के रूप में नियुक्त किया गया था।
सीनेटर डायने फिनस्टीन ने कहा कि भारत के लिये अमेरिका के राजदूत के तौर पर महापौर गार्सेटी का नाम एक बेहतर चयन हैं। वैश्विक अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय सुरक्षा के सदंर्भ में आगामी वर्षों में भारत का महत्व बढ़ता रहेगा और ऐसी परिस्थिति में दोनों देशों के बीच संबंधों को दिशा देने के लिये एक मजबूत सहयोगी का होना महत्वपूर्ण हो जाता है। व्हाइट हाउस ने कई अन्य राजदूतों के साथ उनके नामांकन की घोषणा करते हुये कहा कि एरिक एम गार्सेटी वर्ष 2013 से लॉस एंजिलिस शहर के मेयर के साथ साथ 12 साल नगर परिषद के सदस्य तथा परिषद अध्यक्ष भी रहे हैं और उनके पास शानदार अनुभव है। इनके अलावा बिडेन ने डेनिस कैम्पबेल बाउर को मोनाको के लिये दूत , पीटर डी हास को बांग्लादेश के लिये और बर्नाडेट एम. मीहान को चिली के लिये शीर्ष राजनयिक के तौर पर नामांकित किया। गार्सेटी ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति ने घोषणा की कि मैं भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में काम करने के लिये उनका नामित हूं। मैं इस भूमिका में सेवा हेतु उनका नामांकन स्वीकार करने के लिये सम्मानित महसूस कर रहा हूं। जिस तरह उन्होंने शहर की सेवा की वह उसी जोश , प्रतिबद्धता और प्रेम के साथ अपनी नई भूमिका भी निभायेंगे।

संक्षिप्त परिचय
———————
एरिक गार्सेटी वर्ष 2013 से लॉस एंजिलिस के मेयर रहे हैं। उन्हें काफी अनुभवी माना जाता है। वे फिलहाल अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी ट्रांज़िट एजेंसी , लॉस एंजिलिस मेट्रो के प्रमुख हैं। उनकी अगुवाई में यह अभी 15 नए ट्रांजिट लाइन पर काम कर रही है। एरिक सी-40 के प्रमुख भी हैं। सी-40 दुनियां की 97 सबसे बड़े शहरों का नेटवर्क है , जो जलवायु संबंधित मामलों पर काम करता है।लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक व्हाइट हाउस एक इंटेलीजेंस ऑफिसर भी रह चुके हैं , जिसके रूप में उन्होंने 12 साल यूएस नेवी रिजर्व कंपोनेंट में नौकरी की थी। एरिक ने दक्षिण पूर्व एशिया और उत्तर पूर्व अफ्रीका में मानवाधिकार से संबंधित मुद्दों पर भी काम किया है। गार्सेटी ने बिडेन-हैरिस के वर्ष 2020 के चुनावी अभियान में अहम भूमिका निभायी थी। गार्सेटी कई बार भारत आ चुके हैं। कॉलेज के दिनों में उन्होंने एक साल हिंदी और उर्दू की पढ़ाई की थी। बताया जाता है कि एक समय खुद राष्ट्रपति पद के लिये दावेदार माने जा रहे गार्सेटी ने अब तक मेयर के तौर पर बेहतर काम किया है और बिडेन के खास रहे हैं। मीडिया के मुताबिक , राष्ट्रपति बिडेन उन्हें खुद अपने कैबिनेट का हिस्सा बनाना चाहते थे , पर कुछ विवादों के कारण गार्सेटी ने मंत्री पद लेने से इंकार कर दिया था।

Ravi sharma

Learn More →