उद्योग मंत्री ने कहा-खादी अपनाएं, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाएं

खादी मॉल में खादी और खादी से बने सामानों पर 50% की छूट
➖➖➖➖➖➖➖➖➖


पटना–उपभोक्ताओं को खादी वस्त्र किफायती दर पर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के खादी मॉल में वस्त्रों पर 1 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच 50% तक की छूट देने का फैसला लिया गया है। खादी मॉल में अपने सामान की आपूर्ति करने वाली विभिन्न खादी संस्थाओं की सहमति से छूट की यह योजना लागू की गई है। जो संस्थाएं इस योजना के तहत भाग ले रही हैं उनमें आशिक शिक्षित बेरोजगार विकास संघ, भागलपुर सिल्क खादी समिति, भागलपुर ग्रामोद्योग सहयोग समिति, चंपापुरी रेशम बुनकर समिति, ग्राम भारतीय सर्वोदय आश्रम, हबीबुल्लाह ग्रामीण विकास खादी और ग्रामोद्योग, कुलसुम मेमोरियल महिला विकास संस्थान, लक्ष्मी नगर ग्राम उद्योग मकरंदा भंडारी ग्राम उद्योग समिति, महिला खादी ग्रामोद्योग, बुनकर आश्रम, मिथिलांचल खादी ग्रामोद्योग विकास संघ, मोकामा ग्राम स्वराज समिति, नाथनगर ग्राम उद्योग सहयोग समिति लिमिटेड, निशा ग्रामीण विकास संस्थान, रमा खादी ग्रामोद्योग संस्थान, रजिक खादी ग्रामोद्योग संघ, रेशम बुनकर खादी ग्रामोद्योग संघ, सादिक ग्रामीण विकास संस्थान, शांडिल्य खादी ग्राम उद्योग आश्रम, उग्र नारायण खादी ग्राम उद्योग आश्रम, विकास समिति जमुई, कुशग्राम खादी ग्राम उद्योग लिमिटेड, मधुबनी खादी ग्रामोद्योग संस्थान, तसर खादी बीबर्स समिति आदि शामिल हैं।

बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने कहा कि बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड से जुड़ी संस्थाओं का निर्णय काफी सराहनीय है। उन्होंने लोगों से अपील की कि खादी को अपनाएं। खादी, हैंडलूम, हस्तशिल्प और ग्रामोद्योग के माध्यम से ही बिहार की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी । ये सभी श्रम आधारित औद्योगिक उत्पादन हैं और यहां रोजगार सृजन की अपार संभावनाएं हैं।

बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी दिलीप कुमार ने बताया कि बिहार में खादी को लोकप्रिय बनाने के लिए अनेक प्रयास चालू किए गए हैं। कुछ दिन पहले युवा लोक गायिका मैथिली ठाकुर को बिहार खादी हैंडलूम और हस्तशिल्प का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया था और अब उपभोक्ताओं को खादी से जोड़ने के लिए उन्हें रियायती दर पर खादी और खादी से बने उत्पादों पर 50% की छूट दी जा रही है। खादी मॉल में पहले भी गांधी जयंती तथा राष्ट्रीय त्योहारों के अवसर पर 30% तक की छूट दी जाती रही है लेकिन यह पहली बार होगा जब खादी मॉल में खादी वस्त्रों पर 50% की छूट दी जा रही है।

उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि इससे खादी के प्रशंसकों और युवाओं को खादी से जुड़ाव बढ़ेगा। खादी के कपड़ों की बिक्री बढ़ने से प्रदेश के बुनकर और कातिन भी लाभान्वित होंगे।

Ravi sharma

Learn More →