अंतिम वनडे बेनतीजा, मेजबान टीम 1-0 से जीती सीरीज

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
क्राइस्टचर्च (न्यूजीलैंड) – भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का अंतिम वनडे और निर्णायक मुकाबला आज क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल मैदान में खेला गया। इस मुकाबले में जहां भारतीय टीम बिना कोई बदलाव किये उतरी वहीं न्यूजीलैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव करते हुये माइकल ब्रेसवेल की जगह एडम मिल्ने को चुना। बारिश के चलते तीसरे वनडे का परिणाम बेनतीजा रहा और मेजबान टीम 1-0 से सीरीज जीत गई। इस मुकाबले में टीम इंडिया 47.3 ओवर में 219 रन पर ऑल आउट हो गई। न्यूजीलैंड की टीम ने 220 के टारगेट के जवाब में 18 ओवर में 104 रन बना लिये थे। टीम डकवर्थ लुईस नियम से 50 रन से आगे थी , लेकिन 20 ओवर का खेल ना हो पाने के कारण मैच का परिणाम नहीं निकला।अब भारतीय टीम बांग्लादेश के दौरे पर होगी। इसकी शुरुआत चार दिसंबर से वनडे सीरीज के साथ होगी।
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने धीमी शुरुआत की। शिखर धवन और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिये 39 रन जोड़े। इस साझेदारी को एडन मिल्ने ने नौवें ओवर में गिल को आउट कर तोड़ा। गिल ने 22 गेंदों में 02 चौकों के जरिये 13 रन बनाये। मिल्न ने धवन को 13वें ओवर में बोल्ड किया , उन्होंने 45 गेंदों में 03 चौकों और 01 छक्के की मदद से 28 रन जुटाये। ऋष पंत (16 गेंदों में 10) और सूर्यकुमार यादव (10 गेंदों में 06) एक बार सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे। पंत को डेरिल मिचेल ने 21वें और सूर्यकुमार को मिल्ने ने 25वें ओवर में पवेलियन भेजा। भारत को पांचवां झटका श्रेयस अय्यर के तौर पर लगा , जो अर्धशतक जड़ने से चूक गये। उन्होंने 59 गेंदों में 49 रन बनाये और अपनी पारी में 08 चौके ठोंके। अय्यर को 26वें ओवर में लॉकी फॉर्ग्यूसन ने अपने जाल में फंसाया। टिम साउदी ने 34वें ओवर में दीपक हुड्डा (25 गेंदों में 12) और डेरिल ने 37वें ओवर में दीपक हुड्डा (09 गेंदों में 12) का शिकार किया। इसके बाद वॉशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल ने आठवें विकेट के लिये 31 रन की साझेदार कर भारत को 200 के पार पहुंचाया। चहल ने 22 गेंदों में 08 रन बनाये और 45वें ओवर में मिचेल सेंटनर का शिकार बने। डेरिल ने 47वें ओवर में अर्शदीप सिंह (09 गेंदों में 09) को एलबीडब्ल्यू किया। सुंदर आखिरी खिलाड़ी के रूप में पवेलियन लौटे। उन्होंने 64 गेंदों में 05 चौके और 01 छक्के के दम पर 51 रन की पारी खेली। यह उनका पहला वनडे अर्धशतक है। न्यूजीलैंड के लिये एडम मिल्ने और डेरिल मिशेल ने तीन-तीन विकेट लिये। जबकि लॉकी फर्ग्यूसन और मिशेल सैंटनर को एक-एक विकेट मिला। वहीं अपने जीत के लिये लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम ने 18 ओवर में एक विकेट पर 104 रन बना लिये थे , जिसके बाद बारिश आ गई। तब डेवोन कॉनवे 38 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि कप्तान केन विलियमसन का खाता नहीं खुला था। न्यूजीलैंड ने अर्धशतक लगाने के बाद फिन एलेन का विकेट गंवाया। उमरान मलिक की गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने उनका कैच पकड़ा। फिन एलेन ने 54 गेंद में 57 रन बनाये। इस पारी में उनके बल्ले से आठ चौके और एक छक्का निकला। अंपायर ने काफी देर बारिश रुकने का इंतजार किया लेकिन खेल दोबारा शुरू नहीं हो सका। जिसके परिणामस्वरूप इस मुकाबले का निर्णय बेनतीजा रहा। बता दें कि डकवर्थ लुईस पद्धति के अनुसार, मैच के नतीजे के लिए कम से कम 20 ओवर का खेल होना लाजमी है। उल्लेखनीय है पहले वनडे मुकाबले में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के हाथों 07 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में भारत ने पहले खेलते हुये 307 रनों का स्कोर खड़ा किया था , जबाव में न्यूजीलैंड की टीम महज 03 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया था। इस जीत के साथ मेजबान टीम ने इस सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी , जबकि दूसरा मैच बारिश के कारण रद्द करना पड़ा था।

भारत प्लेइंग इलेवन –
➖➖➖➖➖➖
शिखर धवन , शुभमन गिल , सूर्यकुमार यादव , श्रेयस अय्यर , ऋषभ पंत , दीपक हुड्डा , वाशिंगटन सुंदर , दीपक चाहर , उमरान मलिक , अर्शदीप सिंह , युजवेंद्र चहल।

न्यूजीलैंड प्लेइंग इलेवन –
➖➖➖➖➖➖➖
फिन एलेन , डेवोन कॉनवे , केन विलियमसन , डेरिल मिशेल , टॉम लैथम , ग्लेन फिलिप्स , मिशेल सेंटनर , एडम मिल्ने , मैट हेनरी , टिम साउथी , लॉकी फर्ग्यूसन।

Ravi sharma

Learn More →