इंडिया लीजेंड्स को मिली रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का खिताब-रायपुर

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————-
रायपुर — शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में रोड सेफ्टी टी-20 वर्ल्ड सीरीज का फाइनल मैच इंडिया लीजेंड्स और श्रीलंका लीजेंड्स के बीच खेला गया। इस मुकाबले में इंडिया लीजेंड्स ने अपने बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका लीजेंड्स को 14 रनों से हराकर जीत दर्ज कर सीरीज का खिताब अपने नाम किया। इस सीरीज के फाइनल मैच की विजेता इंडिया लीजेंड्स के कप्तान सचिन तेंदुलकर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्राफी प्रदान कर बधाई एवं शुभकामनायें दी।
श्रीलंका के कप्तान तिलकरत्ने दिलशान ने लगातार आठवीं पर टूर्नामेंट में टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुये 20 ओवर में 04 विकेट खोकर 181 रन बनाये।
भारत की ओर से सचिन-सहवाग की सलामी जोड़ी मैदान में थी। श्रीलंका ने शुरुआती ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी की जिसकी वजह से सहवाग को ज्यादा हाथ खोलने का मौका नहीं मिला। पारी के तीसरे ओवर में 19 के स्कोर पर सहवाग 12 गेंदों पर 10 रन बनाकर हेराथ की गेंद पर बोल्ड हो गये , जिसमें एक छक्का शामिल था। युवराज सिंह ने 41 गेंदों में 60 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 04 चौके और 04 छक्के लगाये। बद्रीनाथ भी कुछ खास नहीं कर पाये और सिर्फ 07 रन ही बना सके वहीं इरफान पठान 03 गेंदों पर 08 रन बनाकर नाबाद रहे। सचिन और युवराज ने अच्छी बल्लेबाजी की। सचिन अपने पुराने रंग में लौट रहे थे लेकिन 23 गेंदों पर 30 के स्कोर पर महरूफ की गेंद पर विकेटकीपर थरंगा को आसान सा कैच थमाकर आउट हो गये , जिसमें पांच चौके शामिल थे। युसुफ पठान ने 36 गेंदों पर 62 रन ठोंककर नाट आऊट रहे जिसमें 04 चौके और 05 छक्के शामिल थे। युसुफ ने सिर्फ 24 गेंदों पर इस टूर्नामेंट का पहला अर्धशतक पूरा किया। इरफान ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर स्कोर को 181 तक पहुंचाया। पिछले दो मैचों की तरह भारत से इस मैच में भी 200 पार स्कोर की उम्मीद थी लेकिन भारतीय टीम ये करिश्मा नहीं कर सकी। जीत के लिये 182 रनों के लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी श्रीलंका की टीम 20 ओवर में 07 विकेट के नुक़सान पर 167 रन ही बना सकी और उसने मैच को 14 रनों से गंवा दिया। श्रीलंका टीम की तरफ से तिलकरत्ने दिलशान ने 18 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 21 रन , सनत जयसूर्या ने 35 गेंदों पर चार चौके और एक छक्के की बदौलत 43 रन, थरंगा ने 16 गेंदों पर 13 रन , जयासिंघे ने 30 गेंदों पर 40 रन और कौशल्या वीरारत्ने ने 15 गेंदों पर 38 रन बनाये। आखिरी ओवर में श्रीलंका को 24 रन बनाने थे लेकिन उसके बाद कोई बड़ा शाट नही लगा एक वक्त ऐसा लग रहा था कि श्रीलंका यह मैच जीत सकती है क्योंकि 12 गेंदों पर श्रीलंका को केवल 30 रन बनाने की जरूरत थी लेकिन कौशल्या वीररत्ने को गोनी ने कैच कराकर मैच को भारत की तरफ मोंड़ दिया। श्रीलंका 20 ओवर में कुल 167 रन ही बना सकी। गेंदबाजी की बात करें तो इंडिया लेजेंड्स के यूसुफ पठान और इरफान पठान ने दो-दो विकेट हासिल किये। इसके अलावा मनप्रीत गोनी और मुनाफ पटेल को एक विकेट मिला। सीरीज में श्रीलंका लेजेंडस के कप्तान तिलकरत्ने दिलशान ने 08 मैचों में 45.16 की औसत से सर्वाधिक 271 रन बनाए. उनके टीम साथी उपुल थरंगा छह मैचों में 237 रनों के साथ दूसरे नंबर पर रहे. इंडिया लेजेंडस के कप्तान सचिन तेंदुलकर सात मैचों में 233 रनों के साथ तीसरे नंबर पर रहे। वहीं गेंदबाजी में श्रीलंका लेजेंडस के कप्तान तिलकरत्ने दिलशान ने 08 मैचों में सर्वाधिक 12 विकेट लिये। उनके अलावा इंडिया लेजेंडस के यूसुफ पठान पांच मैचों में 09 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर रहे , जबकि इंग्लैंड के मोंटर पनेसर पांच मैचों में आठ विकेट के साथ तीसरे नंबर पर रहे।

मुख्यमंत्री ने सचिन को दी ट्राफी
—————————————-
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रोड सेफ्टी टी-20 वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज के फायनल मैच की विजेता टीम को ट्रॉफी प्रदान की। इंडिया लीजेंड्स के कप्तान सचिन तेंदुलकर को ट्राफी प्रदान करते हुए मुख्यमंत्री ने शुभकामनायें और बधाई दी। बताते चलें कि सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता को लेकर इस सीरीज का आयोजन किया गया जिसमें 06 देशों की लीजेंड्स टीमों ने हिस्सा लिया।मैच के माध्यम से लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक बनने का संदेश दिया गया। इस पूरी सीरीज के दौरान खिलाड़ियों ने अपने रोमांचक खेल का प्रदर्शन कर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। दर्शकों को छत्तीसगढ़ के क्रिकेट स्टेडियम में विभिन्न देशों के लीजेंड्स खिलाड़ियों का खेल कौशल देखने का मौका मिला। स्वयं मुख्यमंत्री बघेल ने भी स्टेडियम में दर्शकों के साथ मैच का आनन्द लिया।

दोनों देशों की टीमें –
————————-
इंडिया लीजेंड्स — सचिन तेंदुलकर (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, यूसुफ पठान, एस.बद्रीनाथ, नमन ओझा (विकेटकीपर), इरफान पठान, मनप्रीत गोनी, विनय कुमार, प्रज्ञान ओझा, मुनाफ पटेल।

श्रीलंका लीजेंड्स — तिलकरत्ने दिलशान (कप्तान), सनथ जयसूर्या, उपुल थरंगा (विकेटकीपर), चिंथका जयसिंघे, चमारा सिल्वा, कौशल्या वीररत्ने, रसेल अर्नाल्ड, परवेज महरूफ, नुवान कुलशेखरा, धम्मिका प्रसाद, रंगना हेराथ।

Ravi sharma

Learn More →