अहिंसा और मानवाधिकार पर परिचर्चा का आयोजन-हाजीपुर

वैशाली रत्न सम्मान से 16 हुए सम्मानित

हाजीपुर-राष्ट्रीय समाचार पत्रिका मानवाधिकार टुडे के तत्वाधान में दिघी हाजीपुर स्थित देवचंद महाविद्यालय के सभागार में विश्व अहिंसा दिवस के अवसर पर अहिंसा और मानवाधिकार पर परिचर्चा सह वैशाली रत्न सम्मान समारोह का आयोजन डॉ शशि भूषण कुमार की अध्यक्षता में किया गया.इस समारोह का उद्घटान मुख्य अतिथि कैंट होमियो कालेज के निदेशक डॉ जीतेन्द्र कुमार, देवचंद महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ तारकेश्वर पंडित, मानवाधिकार टुडे के कार्यकारी संपादक डॉ शशि भूषण कुमार, राजनारायण महाविद्यालय के प्रो. डॉ अरुण कुमार निराला और मानव अधिकार कार्यकर्ता अमित कुमार ‘विश्वास’ ने संयुक्त रूप से किया.

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डॉ जीतेंद्र कुमार ने कहा कि मानवाधिकार सभी को जन्म से प्राप्त अधिकार है चाहे व्यक्ति की जाति, धर्म,क्षेत्र,लिंग, सम्प्रदाय, पंथ कुछ भी हो. मानवाधिकार टुडे द्वारा आयोजित यह परिचर्चा सभी के लिए उपयोगी है.डॉ तारकेश्वर पंडित ने अपने संबोधन में कहा कि मानवाधिकार का विचार उतना ही पुराना है जितनी की मानव सभ्यता. उन्होंने अधिकार के उपभोग के साथ-साथ कर्तव्यों के पालन पर भी बल दिया. समारोह के वक्ता डॉ अरुण कुमार निराला ने अहिंसा और मानवाधिकार के संबंध में अपने विचारों को प्रस्तुत करते हुए कहा कि अहिंसा और मानवाधिकार की अवधारणा हमारे धार्मिक पुस्तकों में प्राचीन काल से ही मौजूद है. उन्होंने मानवाधिकार और मौलिक अधिकार के बीच अंतर बताते हुए कहा कि मानवाधिकार प्राकृतिक अधिकार जबकि मूल अधिकार प्रदत्त या देय अधिकार है.

श्री निराला ने महात्मा बुद्ध, महावीर, सम्राट अशोक, महात्मा गांधी, नेल्सन मंडेला, अब्राहम लिंकन, मार्टिन लूथर किंग सहित अन्य वैश्विक धर्म गुरुओं व नेताओं को अहिंसा और मानवाधिकार का पुरोधा बताया. उन्होंने अपने संबोधन में अहिंसा और मानवाधिकार के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक पक्षों को प्रतिबिंबित किया. समारोह के वक्ता अमित कुमार ‘विश्वास’ ने अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा वर्ष 2007 में महात्मा गांधी के सम्मान में 2 अक्टूबर को विश्व अहिंसा दिवस मनाने की घोषणा की गई.उन्होंने गांधी के छह अक्षरों में ही सम्पूर्ण गांधीवाद को एक नवीन रूप में किया. उन्होंने हिंसा को लोकतंत्र के मार्ग में बाधा बताते हुए कहा कि अपनी वाणी से किसी के मन को दुःख पहुंचाना भी हिंसा है.

 

श्री विश्वास ने आगे कहा कि लोकतंत्र के उत्थान के लिए मानवाधिकार का संरक्षण और मानवाधिकार के लिए अहिंसावादी विचारधारा को अपनाना नितांत आवश्यक है. डॉ शशि कुमार ने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि मानवाधिकार के क्षेत्र में 10 दिसंबर,1948 का दिन स्वर्णिम माना जाता है क्योंकि 10 दिसंबर ,1948 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 30 अनुच्छेदों वाला मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणापत्र को स्वीकार किया था.यह घोषणापत्र मानवाधिकार संरक्षण के क्षेत्र में मील का पत्थर है.उन्होंने सीमाहीन स्वतंत्रता को मानवाधिकार के लिए खतरा बताते हुए कहा कि स्वतंत्रता के लिए एक लक्ष्मण रेखा खींचा जाना नितांत आवश्यक है क्योंकि एक कि स्वतंत्रता दूसरे की स्वतंत्रता के लिए खतरा उत्पन्न करती है.

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र तभी सफल हो सकता है, जब मानवाधिकार का संरक्षण हो.यह शासन व्यवस्था अहिंसावादी विचारधारा के अनुसरण पर बल देता है. समारोह में स्वागत गीत राजन कुमार सिंह और महात्मा गांधी वंदना श्री प्रीतम झा ने प्रस्तुत किया. इन दोनों ने अतिथियों को अपनी संगीत कला के माध्यम से मुग्धित किया. समारोह में विभिन्न कार्य क्षेत्रों में अपना परचम लहराने वाले विभूतियों को अतिथियों के हाथों सम्मानित किया गया.समारोह के अंत में, संगीत शिक्षक लव शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत कर समारोह समाप्ति की घोषणा की. समारोह में मानवाधिकार टुडे के नीरज कुमार, प्रिंस गुप्ता, दिव्यांशु राज सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित हुए.
समारोह में ये सम्मानित हुए :–
1. डॉ ओमप्रकाश
वैशाली शिक्षा रत्न सम्मान
2.श्री प्रभास कुमार सिंहा
वैशाली शिक्षा रत्न सम्मान
3. डॉ शिव बालक राय प्रभार
वैशाली साहित्य रत्न सम्मान
4. श्री प्रीतम कुमार झा
वैशाली साहित्य रत्न सम्मान
5. डॉ रवि शाक्य
वैशाली चिकित्सा रत्न सम्मान
6. डॉ दया शंकर
वैशाली दंत चिकित्सा रत्न सम्मान
7. डॉ यू.एस. गौतम
वैशाली होमियो चिकित्सा रत्न सम्मान
8. श्री सत्य प्रकाश चौधरी
वैशाली आयुर्वेद चिकित्सा रत्न सम्मान
9. आचार्य लव शर्मा
वैशाली संगीत रत्न सम्मान
10. श्री अमरेंद्र कुमार
वैशाली संगीत रत्न सम्मान
11. श्री राजन कुमार
वैशाली संगीत रत्न सम्मान
12. श्री राकेश
वैशाली खेल रत्न सम्मान
13. श्रीमती अमृता कुमारी
वैशाली खेल रत्न सम्मान
14. श्री प्रशांत राजपूत
वैशाली समाज सेवी रत्न पुरस्कार
15. श्री जितेंद्र प्रसाद चौधरी
वैशाली समाज सेवी रत्न पुरस्कार
16. डॉ जीतेन्द्र कुमार
वैशाली श्री होम्यो चिकित्सा रत्न सम्मान।

Ravi sharma

Learn More →