Breaking…नही रहे एल्केम ग्रुप ऑफ कंपनी के मालिक संप्रदा सिंह-

पटना- चर्चित एल्केम ग्रुप ऑफ कंपनी के मालिक संप्रदा सिंह का निधन हो गया है.मिली जानकारी के मुताबिक मुंबई के लीलावती अस्पताल में सुबह 9 बजकर 20 मिनट में सम्प्रदा सिंह ने आखिरी सांस ली.संप्रदा सिंह के निधन से उद्योग जगत में शोक की लहर है.बताया जाता है कि वे पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे.
आपको बता दे कि 1925  में बिहार के जहानाबाद में मेदिनीगंज प्रखंड के ओकरी गांव में संप्रदा सिंह का जन्‍म एक किसान परिवार में हुआ था. उन्‍होंने पटना यूनिवर्सिटी से बीकॉम की पढ़ाई की थी.

उन्होंने 8 अगस्‍त 1973 को अल्‍केम लैबोरेटरीज लिमिटेड की स्थापना की.उन्‍होंने पॉलिटिकल साइंस में पोस्‍ट ग्रेजुएशन भी किया.1अप्रैल 2015 से वह कंपनी के चेयरमैन इमेरिटस थे और अपने परिवार के साथ मुंबई मे रह रहे थे.सम्प्रदा सिंह वर्ष 2018 में फोर्ब्स की ‘द वर्ल्ड बिलियनेयर्स लिस्ट ’में 1.2 अरब डॉलर की दौलत के साथ 1,867वें पायदान पर रहे थे.सिंह ने 45 साल पहले फार्मा कंपनी अल्‍केम की स्थापना की थी. अपनी मेहनत और काबिलियत के बल पर 26 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा की वैल्‍यूएशन वाली कंपनी खड़ी करने वाले संप्रदा सिंह कभी एक केमिस्‍ट शॉप पर नौकरी किया करते थे.

Ravi sharma

Learn More →