हेमामालिनी जन्मदिन विशेष – अरविन्द तिवारी की कलम ✍️ से

ऑफिस डेस्क-पद्मश्री पुरस्कृत ड्रीमगर्ल के नाम से विख्यात बालीवुड में अभिन्न अभिनेत्रियों में से मशहूर अदाकारा हेमामालिनी एक भारतीय अभिनेत्री , सफल लेखिका , फिल्म निर्देशक , कुशल नृत्यांगना और सफल राजनेता भी है जिनमें सौन्दर्य और अभिनय का बड़ा अनूठा संगम देखने को मिलता है। इनका जन्म 16 अक्टूबर 1948 को तमिलनाडु के आमानकुंडी में हुआ था. इनके पिता वीएस रामानुजम चक्रवर्ती सरकारी नौकरी मे थे और माता जया चक्रवर्ती फिल्म निर्माता थीं। इनके भाई का नाम आर०के० चक्रवर्ती और आर० जे० चक्रवर्ती है। माँ के चलते घर में फिल्मी माहौल होने के कारण हेमा मालिनी का झुकाव बचपन से ही फिल्मों की ओर गया। इनकी प्रारंभिक शिक्षा चेन्नई में हुई। इन्होंने बचपन में ही भरतनाट्यम की शिक्षा ली थी। वर्ष 1961 में हेमामालिनी को एक लघुनाटक “पांडव वनवासम” में बतौर नर्तकी काम करने का अवसर मिला। वर्ष 1963 में तमिल फिल्म “ईधु साथियम” में इन्होंने एक्टिंग कैरियर की शुरूआत की। उसके बाद 1968 में राजकपूर के फिल्म “सपनों का सौदागर” में काम किया। हेमा की पहली सफलता वर्ष 1970 में प्रदर्शित फिल्म “जॉनी मेरा नाम” में हासिल हुई जिसमें देवानंद मुख्य भूमिका में थे। हेमामालिनी का विवाह 02 मई 1980 को धर्मेंद्र के साथ हुआ। हेमा धर्मेंद्र की दो बेटियाँ आहना और ईशा हैं। दोनों की शादी हो चुकी है जबकि दोनो सौतेले बेटे फिल्म अभिनेता हैं। वर्ष 2003 में भारतीय जनता पार्टी की ओर से राज्यसभा सांसद बनकर इन्होंने अपने राजनीतिक कैरियर की शुरुआत की और वर्तमान में उत्तरप्रदेश के मथुरा लोकसभा से भाजपा साँसद हैं। आज भी ये प्रतिदिन 45 मिनट तक योगा करती हैं , हर सप्ताह व्रत रखती हैं और पूर्णरूपेण शाकाहारी है।

फिल्म
———–

हेमा मालिनी ने अपने चार दशक के सिने कैरयिर में लगभग 150 फिल्मों में काम किया। उनकी कुछ उल्लेखनीय फिल्में हैं — जॉनी मेरा नाम (1970), तेरे मेरे सपने (1971), राजा जानी (1972), बाबुल की गलियाँ (1972), सीता और गीता (1972) , शोले (1975) ,धर्मात्मा (1975), त्रिशूल (1978) ,द बर्निंग ट्रेन (1980), आँधी तूफान (1985), अंजाम (1987) , जमाई राजा (1990) , बागवान (2003) , वीर जारा(2004) जैसी फिल्‍में चर्चित है।

पुरस्‍कार
————-

हेमामालिनी अपने फिल्‍मी करियर में अब तक कई पुरस्‍कारों से नवाजी जा चुकी हैं। हेमा को सन 2000 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्‍मानित किया जा चुका है। इसके अलावा हेमामालिनी फिल्‍म फेयर के लाईफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड से भी नवाजी जा चुकी हैं।

चैनल की ओर से जन्मदिन बधाई
——————————————

गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा के प्रचार में छत्तीसगढ़ पहुँची एवं चक्रधर समारोह रायगढ़ में भरतनाट्यम प्रस्तुति देने आयी हेमामालिनी का कई बार संक्षिप्त साक्षात्कार लेने का अवसर अरविन्द तिवारी को मिला है। जो सहज भाव से ही अपना इंटरव्यू देने को तैयार हो जाती हैं। हमारे न्यूज बिहार 24X7 वेब चैनल की ओर से उन्हें जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं ढेर सारी शुभकामनायें।

Ravi sharma

Learn More →