हास्पिटल में लगी आग , दस बच्चों की मौत-महाराष्ट्र

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————
भंडारा – महाराष्ट्र के भंडारा जिला अस्पताल में देर रात्रि आग लगने से 10 नवजात बच्चों की मौत हो गयी वहीं सात बच्चों को सुरक्षित बचा लिया गया है। प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।
इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार आग सिक न्यूबॉर्न केयर यूनिट में तड़के 02:00 बजे लगी। इस वॉर्ड में करीब 17 बच्चे भर्ती थे। ड्यूटी पर मौजूद नर्स ने दरवाजा खोला और कमरे में धुआं उठता हुआ देखा. इसके बाद उन्होंने तुरंत अस्पताल के अधिकारियों को बताया। आग लगने की सूचना मिलने पर आनन फानन में फायर ब्रिगेड को फोन किया गया। जिसके बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने अस्पताल में लोगों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। आग पर काबू पाने के बाल पुलिस ने मौके पर पहुँचकर हालात का जायजा लिया। आशंका जतायी जा रही है कि सिक न्यूबार्न केयर यूनिट में आग लगने की वजह शार्ट सर्किट हो सकती है। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुये दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाही की बात कही है। वहीं नवजात बच्चों की दर्दनाक मौत के बाद उनके परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है।

अस्पताल पर लापरवाही का आरोप
———————————————
अब अस्पताल प्रशासन पर सवाल उठाये जा रहे हैं कि कैसे 17 बच्चों के रोने तक की आवाज बाहर नहीं पहुँची ? क्या आसपास कोई देखभाल के लिये मौजूद नहीं था? आग लगने पर फायर अलार्म क्यों नहीं बजा? मृतक बच्चों के परिजन अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ कई गंभीर आरोप लगा रहे हैं।लोग अस्पताल में आग कैसे लगी इसकी जांँच की मांग कर रहे हैं। अन्य लोग इसे अस्पताल की लापरवाही करार दे रहे हैं। इस समथ अस्पताल के बाहर लोगों की भारी भीड़ जमा है। इस मामले में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी जिला अस्पताल में आग लगने की घटना को लेकर स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के साथ-साथ भंडारा जिले के जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक से बात की. उन्होंने जांच का भी आदेश दिया है.

Ravi sharma

Learn More →