स्वयं सेविकाओं को शिक्षा के बदले शिक्षा का दो दिवसीय (लर्निंग टू लर्न ) कार्यशाला समपन्न-पटना

पटना-पटना शहरी क्षेत्र में संचालित आंगनबाड़ी सहयोग कार्यक्रम के तहत सहयोग कर रही सैतालिस स्वयं सेविकाओं का दिनांक 19-11-2019 और 20-11-2019 को दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन मिडिल स्कूल,मिरदाहां टोली,गुलजारबाग के प्रांगण में किया गया.

इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य स्वयं सेविकाओं को विभिन्न कोर्सेस के जरिये आत्मनिर्भर बनाने में सहायता करना है.प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के विविध शैक्षणिक उपक्रमो के साथ जुड़े किशोरियों एवं युवा स्वयं सेविकाओं को अपने छोटे -छोटे समूहों में संगठित कर अलग – अलग कोर्स सिखाये गए. जैसे :- मानव शरीर ,प्राथमिक उपचार, माहवारी स्वास्थ्य,आर्ट एवं क्राफ्ट आदि.

जिससे उनके व्यक्तिगत,शैक्षिक विकाश तथा अच्छे कैरियर हेतु सहयोग मिलेगा.कोर्स की जानकारी देते हुए स्वयं सेविकाओं को बताया गया कि कोर्स पूर्ण करने पर परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर कोर्स में सफलता का प्रमाण – पत्र दिया जाएगा.आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला में स्वयं सेविकाओं ने बढ़ – चढ़ कर हिस्सा लिया व इस कार्यशाला में भाग लेने वाले स्वयं सेविकाओं को कोर्स पूरा करने पर प्रमाण – पत्र भी दिया गया.

स्वयं सेविकाओं को यह अपेक्षा है कि इस तरह की नयी -नयी जानकारियां कोर्स के माध्यम से मिलती रहे.इस तरह और भी युवा स्वयं सेविकाएं प्रथम से जुड़कर कोर्स को पूरा कर सकते हैं.दो दिवसीय कार्यशाला के सफल संचालन में प्रशिक्षक के रूप में सेंट्रल टीम से शमितिन ब्रीड,आरुषी गुप्ता,कमलेश त्रिपाठी,उमा रानाडे,गायत्री ओक,मिहिका,सृष्टि का महत्वपूर्ण योगदान रहा. वही इस कार्यशाला को सफल बनाने में क्षेत्रीय समन्वयक संजय कुमार,कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पाण्डेय,सविता कुमारी,सोनी कुमारी,पायल कुमारी,सुनीता कुमारी,रोहित कुमार,आदि की महत्वपूर्ण भूमिका रही.कार्यशाला में प्रथम संस्था के सी. ई. ओ डॉ रुक्मिणी बनर्जी ने भी आकर स्वयं सेविकाओं की हौसला अफ़जाई की एवं आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया.

Ravi sharma

Learn More →