स्वतंत्रता सेनानी ब्रहमदेव सिंह की 26वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन-सोनपुर

सोनपुर-आज छब्बीस मई को स्वतंत्रता सेनानी ब्रहमदेव सिंह की 26वीं पुण्यतिथि है.इस मौके पर सोनपुर के सबलपुर बभनटोली मे एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम मे उपस्थित लोगों ने उनके तैलचित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

माल्यार्पण के बाद वक्ताओं ने उन्हें याद करते हुए बताया कि वे कैसे अंग्रेजी सल्तनत के खिलाफ आजादी के लिए लड़े और जेल यातनाएं सही.यही नहीं उन्होंने बिहार के अंदर जमिंदारो,नबाबों द्वारा किसानों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ भी स्वामी सहजानंद सरस्वती एवं महापंडित राहुल साकंतृयान साथ सहयोगी बनकर सबलपुर किसान आंदोलन,अमवारी किसान आंदोलन सहित कई आंदोलनों मे हिस्सा लिया.

लोग बताते है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस कि पटना मे होने वाली सभा को अनुग्रह नारायण सिंह तथा डा० राजेंद्र प्रसाद के समर्थकों ने सभास्थल पर तोड़ फोड़ कर सभा को भंग कर दिया जिसके बाद स्वामी सहजानंद सरस्वती के आह्वान पर दुसरे दिन उसी सभास्थल पर पुनः नेताजी सुभाषचंद्र बोस की सभा हुई जिसकी सफलता का श्रेय सबलपुर के किसान सत्याग्रहियों को जाता है जिसमे ब्रहमदेव सिंह के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता.

वक्ताओं ने यह भी कहा कि दिल्ली मे किसानों के धरना प्रदर्शन के छह माह पुरा होने के बावजूद सरकार द्वारा तीन कृषि कानूनो को वापस नहीं लेना यह साबित करता है कि वर्तमान सरकार पूंजीपरस्त रास्ते पर चलकर कृषि और किसानों को बर्बाद करना चाहती हैं. इस आंदोलन के दौरान शहीद हुए सैकड़ो किसानो को भी श्रद्धांजलि दी गई साथ ही सरकार से यह मांग की गई कि अविलंब तीन कृषि कानूनों को वापस लिया जाए.

श्रद्धांजलि अर्पित करने वालो मे भाकपा के अंचल सचिव ब्रजकिशोर शर्मा,अधिवक्ता अरविंद कुमार शर्मा,शिक्षक अवध किशोर शर्मा, मुकेश कुमार शर्मा, बालदेव शर्मा, विजय शर्मा, अविनाश शर्मा, पाण्डेय सनातन शर्मा, मालती शर्मा,वीणा शर्मा, पिंकी शर्मा,ईला शर्मा,मिनाक्षी शर्मा, कात्यायनी शर्मा, यशवर्धन सांडिल्य,हर्षवर्धन मयूरी, शुभ आशिष,आयुषी सहित कई लोग मौजूद थे.कार्यक्रम का संचालन ब्रजकिशोर शर्मा ने किया.

Ravi sharma

Learn More →