सोनपुर मेला मे मधुरेन्द्र ने रेत पर बनाया राममंदिर, रामायण मंच के पास राममंदिर बना आकर्षण का केंद्र-

बालू से बने राममंदिर को झुक किया प्रणाम,कहा-वाह मधुरेन्द्र तेरी अद्भुत कला को हैं सलाम-गुप्तेश्वर पाण्डेय डीजीपी,बिहार

सोनपुर मेले में बालू का राम मंदिर,रेत कलाकार मधुरेन्द्र ने लिखा “जय श्री राम”

नालंदा के राजगीर महोत्सव में सीएम नीतीश कुमार भी कर चुके हैं मधुरेन्द्र के कला की सराहना

सोनपुर,सारण-अंतराष्ट्रीय राजगीर महोत्सव में अपने विशेष सैंड आर्ट का प्रदर्शन कर लौटने के बाद मंगलवार को विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला में आयोजित विराट राममंचन कार्यक्रम के शानदार आगाज के कार्यक्रम में पूर्वी चंपारण जिले के घोड़ासहन बिजबनी गांव निवासी युवा प्रख्यात रेत कलाकार मधुरेन्द्र का सैंड आर्ट शो दर्शकों के बीच मुख्य आकर्षण का केन्द्र बना रहा।यह कलाकृति अयोध्या में स्थापित होने वाली भगवान राम के मंदिर की विशालकाय प्रतिरूप की है जो लोगों के बीच भक्ति का संदेश दे रही है।बालू पर अद्भुत राम मंदिर की कलाकृति को देखते ही एक क्षण के लिए अपनी शीश झुकाकर बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा कि वाह मधुरेन्द्र कमाल कर दिया तुने। सलाम हैं,तुम्हारे इस दुर्लभ कला को। अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर बनने से पहले ही विश्वप्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला में पहली बार यह मंदिर बना डाला तूने।वही DGP के पूछने पर मधुरेन्द्र ने बताया की उन्हें इसे बनाने मे सात घंटे का समय लगा।जिसके बाद उन्होंने मधुरेन्द्र को शाबाशी देते हुए कहा की तुम्हारी कला से पूरे देश गौरवान्वित हो रहा हैं। आपको बता दे की अपनी इसी कला के जरिए सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र ने पूरे दुनियां में अपनी रेत से मूर्तिकला की पहचान स्थापित की है। बाबा हरिहरनाथ मंदिर के निकट आयोजित विराट रामायण मंच के मुख्य प्रवेश द्वार के बायीं ओर रेत से बनी यह भव्य कलाकृति दिखाई पड़ती है। मोहक इतना कि दर्शक उसकी फोटोग्राफी व अपनी सेलफोन में अपनी सेल्फी लेने से नहीं चूक रहें हैं।


बता दे कि 25 नवंबर से शुरु हुए तीन दिवसीय राजगीर महोत्सव में भी राजगीर के हॉकी मैदान में बने ग्राम श्री मंडप के मुख्य गेट के बायीं ओर तीन घंटे की कठिन परिश्रम से बालू पर बिहार सरकार के कार्यक्रम जल, जीवन और हरियाली के साथ-साथ राजगीर की प्राकृतिक वादियों की बेहतरीन आकृति उकेर मधुरेन्द्र ने सूबे के मुखिया नीतीश कुमार को भी अपनी कला का लोहा मनवा दिया हैं।
गौरतलब हो कि सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र बिहार सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेला में लगातार पांच वर्षों से अपनी कला का प्रदर्शन कर लोगों का दिल जीत रहें हैं।मौके पर ऐसे होनहार कलाकार के लिए बिहार के पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि, कला व संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार, जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, एसडीओ शम्भू शरण पांडेय, बाबा हरिहरनाथ मंदिर के सचिव विजय कुमार, कोषाध्यक्ष निर्भय कुमार, ईवेंट मैनेजर टुनटुन सिंह, समेत हजारों की संख्या में उपस्थित लोगों ने भी कलाकृति की प्रशंसा करते सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र कुमार को बधाई दी।

Ravi sharma

Learn More →