सूबे के 42 अनुमंडलाधिकारियों पर कारवाई,राशन कार्ड से संबंधित मामलो मे हुई है कारवाई-

पटना-राशन कार्ड से संबंधित खामियों को लेकर राजधानी पटना सहित राज्य के कुल 42 अनुमंडलाधिकारियों पर कार्रवाई हुई है. यह कार्रवाई आपको बता दे कि यह कारवाई नया राशन कार्ड निर्गत करने और अपात्र लाभुकों का कार्ड रद्द करने के साथ आधार से कार्ड को जोड़ने में शिथिलता बरतने पर खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने की है. विभाग ने दस जिला आपूर्ति पदाधिकारी और चार आपूर्ति निरीक्षकों पर भी कार्रवाई की है.सूबे के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री मदन सहनी ने बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस मे यह जानकारी देते हुए बताया कि आरा और दरभंगा के एसडीओ पर अनुशासनिक कार्रवाई का प्रस्ताव सामान्य प्रशासन विभाग को भेज दिया गया है,साथ ही 40 अन्य SDO पर संबधित जिलाधिकारियों से प्रपत्र (क) गठित कर मांगा गया है.
मंत्री ने बताया कि विभाग ने SDO के अलावा छह DSO पर भी प्रपत्र (क) गठित कर कार्रवाई के लिए सामान्य प्रशासन विभाग को भेजने का फैसला किया है.वही चार जिला आपूर्ति पदाधिकारियों से 15 दिनों मेें जवाब मांगा गया है. जिन जिला अपूर्ति पदाधिकारियों पर प्रपत्र (क) गठित कर दिया गया है उनमें धीरेन्द्र कुमार झा सहरसा, सियाराम सिंह मुगेंर, प्रेमकांत सूर्य रोहतास, सुरेश प्रसाद सुपौल, प्रमोद कुमार शेखपुरा और नीरज कुमार दास पुर्णिंया शामिल हैं.साथ ही,जिनसे जवाब तलब किया गया है उनमें कटिहार,मधेपुरा,वैशाली और जहानाबाद के DSO शामिल हैं.वही केवटी के आपूर्ति निरीक्षक अमरजीत प्रसाद और दरभंगा शहरी के निरीक्षक प्राणनाथ मुन्ना को POS मशीन लगाने और PDS दुकानों की जांच में शिथिलता बरतने के आरोप मे निलंबित कर दिया गया है.

क्या है प्रपत्र (क)

प्रपत्र (क) को आरोप पत्र भी कहा जाता हैं.जिस अधिकारी पर यह लगता है उसे सक्षम प्राधिकार द्वारा नोटिस जारी किया जाता है.इसमें अधिकारी की विवरणी,आरोपों की सूची, उससे जुड़े साक्ष्य और गवाहों की सूची भी लिखी रहती है. यदि अधिकारी यह साबित करने में कामयाब होते हैं कि आरोप झूठे हैं तो मामला आगे नहीं बढ़ता है.यदि जवाब संतोषजनक नहीं होता है तो विभागीय कार्यवाही शुरू कर आरोपों की विस्तृत जांच की जाती है.

अनुशासनिक कार्रवाई का प्रस्ताव

जिन पर अनुशासनिक कारवाई का प्रस्ताव लाते हुए प्रपत्र (क) कि मांग कि गई है उनमे पटना सदर,पटनासिटी,बाढ़, हाजीपुर,पालीगंज,मसौढ़ी, बखरी,बेनीपट्टी,सुपौल,सोनपुर, पूर्णिया सदर,दलसिंहसराय, डेहरी,समस्तीपुर,निर्मली, रोसड़ा,भभुआ,पकड़ीदयाल, फुलपरास,अररिया,सिकरहना, हथुआ,अरेराज,शेखपुरा,मढ़ौरा, चकिया,बेतिया,सीवान, मोहनिया,लखीसराय,रक्सौल, सहरसा,किशनगंज,वीरपुर, महाराजगंज,पीरो, नरकटियागंज व जगदीशपुर के SDO शामिल है.जिन से प्रपत्र (क) मांगा गया है.

Ravi sharma

Learn More →