सीरीज की शुरुआत में भारत की करारी हार-चेन्नई अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

चेन्नई — एम०ए० चिदंबरम स्टेडियम में खेले गये चार मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में भारतीय टीम को खराब बल्लेबाजी के चलते को 227 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा है। चेन्नई के मैदान पर भारत को 22 सालों बाद हार मिली है। वर्ष 1999 में इस मैदान पर भारत को पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में हार मिली थी। भारतीय टीम चार साल बाद अपने घर में टेस्ट मैच हारी है , इससे पहले पुणे में आस्ट्रेलिया ने उसे हराया था। टेस्ट सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड ने भारत को हराकर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इस जीत के साथ इंग्लैंड ने भारत के ही घर के मैदान में सबसे बड़े अंतर से हराने का नया रिकाॅर्ड भी बना लिया है। बता दें कि इससे पहले 87 साल पुराना यह रिकाॅर्ड इंग्लैंड के ही नाम था। उसने वर्ष 1934 में 10 से 14 फरवरी तक खेले गये टेस्ट मैच में भारत को 202 रन से हराया था। यह 08 फरवरी 2021 तक किसी भी विदेशी टीम की चेन्नई में सबसे बड़ी जीत थी। इंग्लैंड की टीम ने भारत के सामने 420 रनों का लक्ष्य रखा था। लेकिन मैच के पांचवें और अंतिम दिन टीम इंडिया 192 रनों पर ही सिमट गई। कप्तान विराट कोहली (72) और शुभमन गिल (50) के अलावा कोई भी बल्लेबाज मैच की चौथी पारी में अपना प्रभाव नहीं छोड़ पाया। इंग्लैंड की ओर से भारत की चौथी पारी में जैक लीच ने 04 और जेम्स एंडरसन ने 03 विकेट तथा आर्चर , बेस एवं स्टोक्स ने एक-एक विकेट अपने नाम किये। इससे पहले मैच के पांचवे और अंतिम दिन भारत 39/1 से आगे खेलना शुरू किया। विजेताओं को मध्य घंटे में टीम इंडिया मैच में ड्रॉ कराती दिख रही थी, लेकिन जैसे पहले चेतेश्वर पुजारा (15) और शुभमन गिल (50) आऊट हुये इसके बाद भारतीय टीम सम्हलती नहीं दिखी। जेम्स एंडरसन ने अपने दिन के पहले ही स्पेल में शुभमन गिल, अजिंक्य रहाणे (0) और रिषभ पंत (11) को आऊट कर दबाव में ला दिया। इस तरह 420 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही टीम इंडिया ने 110 रनों पर ही अपने 05 विकेट गंवा दिये। दूसरी पारी में टीम इंडिया की और से कप्तान विराट कोहली अर्धशतक लगाने वाले अकेले बल्लेबाज रहे।

आश्विन ने बनाया रिकॉर्ड
———————————
भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने, जिन्होंने पारी की पहली ही गेंद पर विकेट लेकर नया रिकॉर्ड बना डाला। अश्विन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी की पहली ही गेंद पर रोरी बर्न्स को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले वो तीसरे स्पिनर बने। लेकिन पिछले 114 सालों में वो ऐसा करने वाले पहले स्पिनर बन गये हैं। उनसे पहले ये कमाल 1888 में इंग्लैंड के बॉबी पील ने किया था, फिर 1907 में दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर बर्ट वोल्गर ने पहली गेंद पर विकेट लेकर इतिहास रचा। लेकिन उसके बाद 100 से ज्यादा सालों तक कोई स्पिनर ये कमाल नहीं कर सका। मैच की पहली पारी में अश्विन ने 03 विकेट लिए थे जिस दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे किए थे और एशिया में 300 टेस्ट विकेट लेने वाले वो तीसरे गेंदबाज भी बने हैं। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में अब तक 33 टेस्ट मैच खेले हैं. भारत ने इनमें से 14 मैच जीते हैं और 07 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। भारत जिन 07 मैचों में यहां हारा है, उनमें से 04 में उसके सामने इंग्लैंड की टीम थी। ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज ने भी यहां भारत को एक-एक बार हराया है। वैसे टेस्ट मैचों में चेन्नई में सबसे अधिक रन (255) और सबसे अधिक विकेट (10) से जीत का रिकॉर्ड भारत के ही नाम है। उसने 1988 में वेस्टइंडीज को 255 रन और 1980 में पाकिस्तान को 10 विकेट से हराया था। इस मैदान पर चार टेस्ट मैच पारी के अंतर से भी जीते गए हैं। इनमें से तीन जीत भारत और एक जीत वेस्टइंडीज के नाम ह। वेस्टइंडीज ने 1949 में भारत को पारी व 149 रन से हराया था, जो इस मैदान पर इस तरह की सबसे बड़ी जीत है।

भारत के लिये फाइनल की राह मुश्किल
—————————————
इस सीरीज का दूसरा मैच 13 फरवरी से पुन: इसी मैदान पर होगा। चार मैचों की शृंखला के पहले मैच में भारत की इस करारी हार के साथ आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भारत के खेलने की संभावना धूमिल हो गई है, अब फाइनल में खेलने के लिये भारत को आगामी सभी मैचों में इंग्लैंड को हराना होगा, जो कि दोनों टीमों के वर्तमान प्रदर्शन से सम्भव नहीं दिख रहा है।

Ravi sharma

Learn More →