समर कैंप समापन सह प्रमाण पत्र वितरण, प्रथम एजूकेशन फाउंडेशन –पटना

पटना — प्रथम एजूकेशन फाउंडेशन एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में पटना के गुलजारबाग अंचल में संचालित समर कैंप का समापन सह प्रमाण पत्र वितरण आज मध्य विद्यालय मिरदाहा टोली में सहायक जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, समग्र शिक्षा की मीनल के द्वारा किया गया।

इसमें उपस्थित जन शिक्षा के शिक्षा सेवक तथा पॉलिटेक्निक कॉलेज, डायट, हाई स्कूल, एनसीसी कैडेट के छात्र- छात्राओं ने बच्चों के साथ सीखने- सिखाने के अनुभव को साझा किया । उन्होंने बताया कि कैम्प में ज्यादातर उपस्थिति लड़कियों की रहती थी। स्वयंसेवकों को अनुभव प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। साथ ही नियमित उपस्थित बच्चों को उपहार स्वरूप पैड, किताब व कलर दिया गया।

समर कैंप में स्वयंसेवकों के माध्यम से कक्षा 6 व 7 के ऐसे बच्चे जिन्हें सहजता से पढ़ने में परेशानी हो रही थी, वैसे बच्चों के साथ 1 जून से 30 जून तक शिक्षा विभाग व प्रथम संस्था के साझा प्रयास से समर कैंप का संचालन किया गया । कैंप के दौरान बच्चों को खेल के माध्यम से सिखाने का प्रयास किया गया । बच्चों को रोज कहानी ट्रेन सुनाई जाती थी ।

उस पर चर्चा होती थी, बच्चे कहानी से संबंधित चित्र तथा रोलप्ले करते थे । बारहखड़ी के माध्यम से शब्द बनाना तथा शब्दों से वाक्य बनाना एवं गणित से संबंधित खेल,आज के सवाल व संक्रियाएँ करायी जाती थी।

बच्चों की प्रगति का आंकड़ा बेब लिंक पर स्वयंसेवकों के माध्यम से अपलोड किए जा रहे हैं । कार्यक्रम समापन सह प्रमाण पत्र वितरण समारोह में प्रधानाध्यापक बालमुकुंद कुमार , प्रथम संस्था से राजेश कुमार पाण्डेय, सुधांशु कुमार, सुनीता कुमारी, स्नेहा रानी,अभिमन्यु कुमार मौजूद थे।

Ravi sharma

Learn More →