समर कैंप के दौरान शैक्षणिक स्तर में योगदान हेतु स्वयंसेवकों को मिला सम्मान

पटना — शिक्षा विभाग एवं स्वयंसेवी संस्था प्रथम की अनोखी पहल के द्वारा कक्षा 6 व 7 के कमजोर बच्चों की बुनियादी शिक्षा स्तर को समर कैंप के माध्यम से सुदृढ़ करने का प्रयास किया गया।

आज दिनांक पांच जुलाई को महेंद्रू अंचल में संचालित समर कैंप का समापन मध्य विद्यालय मुसल्लहपुर में मुख्य अतिथि श्याम नंदन प्रसाद (जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, समग्र शिक्षा) के द्वारा स्वयंसेवकों को अनुभव प्रमाण पत्र वितरण कर किया गया। उन्होंने बताया कि कमाल कैम्प मैनुअल का उपयोग भाषा मे पिछड़े बच्चों को खेल के माध्यम से सिखाने हेतु किया गया।

इसमें उपस्थित जन शिक्षा के शिक्षा सेवक, तालिमी मरकज तथा एनसीसी कैडेट, पॉलिटेक्निक कॉलेज, डायट एवं बस्तियों के छात्र-छात्राओं ने बच्चों के साथ सीखने-सिखाने के अनुभव को साझा किया । स्वयंसेवकों ने बताया कि समर कैम्प के दौरान कमाल की गतिविधियों से कम समय में बच्चों को पढ़ना सिखाना संभव हो सका तथा भीषण गर्मी व विद्यालय बंद के उपरांत भी गतिविधियों के कारण बच्चों की उपस्थिति बनी रही ।

स्वयंसेवक श्याम बालक ने बताया कि कैंप के दौरान बच्चों को भाषा व गणित खेल के माध्यम से अक्षर से वाक्य तथा अंक से संक्रियाएँ करना सिखाया गया। बच्चों को रोज कहानी ट्रेन सुनाई जाती थी, चर्चा होती थी,बच्चे कहानी से संबंधित चित्र तथा रोलप्ले करते थे। साथ ही शब्दकोश निर्माण, गणितीय तार्किक आज का सवाल को हल कराये जाते थे।

बच्चों के स्तर का प्रथम व अंतिम जांच का आंकड़ा बेब लिंक के माध्यम से स्वयंसेवकों के द्वारा अपलोड किए जा रहे हैं । आज कार्यक्रम समापन सह प्रमाण पत्र वितरण समारोह में अतिथिगण विद्यालय अवर निरीक्षक महेंद्र , शारदा कुमारी, वार्ड अड़तालीस के पार्षद इंद्रदीप चंद्रवंशी, के.आर.पी. अनामिका कुमारी द्वारा भी स्वयंसेवकों को प्रमाण पत्र तथा बच्चों को उपहार स्वरूप किताब, पैड व कलर दिया गया।

प्रथम संस्था से कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पाण्डेय, सुधांशु कुमार, स्नेहा रानी, सुनीता कुमारी मौजूद थे ।

Ravi sharma

Learn More →