श्री गजेन्द्र मोक्ष देवस्थान में झूला महोत्सव सम्पन्न — सोनपुर

हरिहर क्षेत्र — विश्व विख्यात हरिहर क्षेत्र सोनपुर के श्री गजेन्द्र मोक्ष देवस्थानम् नौलखा मन्दिर में आज झूला महोत्सव के अन्तिम दिन हरिहर क्षेत्र पीठाधिपति जगतगुरु स्वामी लक्ष्मणाचार्य जी महाराज ने कहा कि सावन माह की प्रधानता वैसे तो भगवान शिव के पूजन -अर्चन के लिए है, लेकिन इसी माह में हम सभी भगवान विष्णु के अवतार भगवान श्री कृष्ण की भी अनोखे अंदाज में पूजा अर्चना करते हैं।

सावन शुक्ल पक्ष एकादशी से सावन पूर्णिमा के दिन तक भगवान श्री कृष्ण को झूले पर झुलाया जाता है।मंदिर में वर्षों से झूलन उत्सव मनाया जा रहा है। श्री स्वामी लक्ष्मणाचार्य जी महाराज ने कहा कि इस समय भगवान का प्रतिदिन अलग-अलग वस्त्र एवं आभूषणों से श्रृंगार किया जाता है। स्वामी लक्ष्मणाचार्य जी महाराज ने इस अवसर पर एक रोचक प्रसंग में सूरदास जी के श्रीराधाकृष्ण में भक्ति की कथा सुनाया।

स्वामी जी ने कहा श्रीकृष्ण के अनन्य अनुरागी सूरदास जी बड़े ही प्रेमी और त्यागी भक्त थे। इनकी मानस पूजा सिद्ध थी। श्री कृष्ण लीलाओं का सुंदर और सरस वर्णन करने में ये अद्वितीय थे। गुरु की आज्ञा से इन्होंने श्रीमद्भागवत की कथा की पदों में रचना की।

एक बार भक्त श्री सूरदास जी एक कुएं में गिर गए और भगवान श्री कृष्ण ने प्रकट होकर इन्हें बांह पकड़ बाहर निकाल लिया जबकि सूरदास जी अन्तर्मन से पहचान लेते हैं। भगवान श्री कृष्ण जाने लगे तो सूरदास जी बोले “बांह छुड़ाके जात हो, निर्बल जान के मोय । हृदय से जाके देख लो,मर्द जानूं तोय”।। भगवान श्री कृष्ण ने उन्हें दृष्टि प्रदान की। इन्होंने भगवान श्री कृष्ण के रूप-माधुर्य का छक कर पान किया। इन्होंने भगवान श्री कृष्ण से यह वर मांगा कि ‘‘मैंने जिन नेत्रों से आपका दर्शन किया, उनसे संसार के किसी अन्य व्यक्ति या वस्तु का दर्शन न करूं।” सूरदासजी का पद है, जिसका अभिप्राय ‘‘हे मन! तुम मानव से प्रीति करो। संसार की नश्वरता में क्या रखा है।

इस प्रकार रात्रि दस बजे तक संगीतमय झांकी दृश्यों के साथ भगवान श्री बालाजी वेङ्कटेश, श्री श्रीदेवी, श्री भूदेवी को श्रद्धालुओं के द्वारा झूला में झूलाया गया। अन्त में श्री स्वामी लक्ष्मणाचार्य जी महाराज ने भगवान की कुंभ आरती कर गोविन्दा गोविन्दा के जयघोष से झूला महोत्सव को सफल समापन कराया।

मन्दिर प्रबंधक नन्द कुमार राय, मिडिया प्रभारी समाजसेवी लाल बाबू पटेल, टुनटुन सिंह , बब्लू सिंह, दिलीप झा, फूल झा, ममता पटेल आदि ने झूला महोत्सव में शामिल सभी श्रद्धालुओं को महाप्रसाद खिलाने में सहयोग करने में तत्पर रहे।

Ravi sharma

Learn More →