विदेशी कपड़ा छोड़ें,खादी पहनें: तेज प्रताप यादव

पटना 5 जनवरी– पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री तेज प्रताप यादव खादी मॉल पहुंचे। मॉल में बिहार राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी दिलीप कुमार ने उनका स्वागत जूट का पुष्पगुच्छ देकर किया।

इसके बाद मंत्री तेज प्रताप यादव ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। उन्होंने चरखा चलाकर भी देखा। खादी मॉल में उन्होंने शॉपिंग भी की। मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए तेज प्रताप यादव ने कहा कि खादी हमारी संस्कृति का परिचायक है। खादी गांधी जी को पसंद था और मुझे भी बहुत पसंद है। मैं हमेशा खादी मॉल में आया करता हूं। मेरा बिहार वासियों से अनुरोध है कि सभी बिहार वासी खादी का कपड़ा पहनें और विदेशी कपड़ों का त्याग करें। उन्होंने कहा कि खादी और ग्रामोद्योग से लाखों लोगों को रोजगार मिलता है।

अपने विभाग में वह खादी के चादर और दूसरे चीजों के प्रयोग का निर्देश विभागीय अधिकारियों को देंगे। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री तेज प्रताप यादव ने कहा कि वह तो रोज खादी ही पहनते हैं। अब विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों को भी सप्ताह में एक दिन खादी पहनने के लिए भी कहेंगे।

उन्होंने कहा कि खादी मॉल का संचालन बेहतर तरीके से हो रहा है। उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ खादी को बढ़ाने के लिए बेहतर प्रयास कर रहे हैं। हम सभी युवाओं और महिलाओं से अपील करेंगे कि खादी पहनें और बिहार के गांवों में बनाए गए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

Ravi sharma

Learn More →