लोकसेवा परीक्षा में पति-पत्नी ने किया टॉप,आखिरकार मेहनत रंग लाई और बनाया नया कीर्तिमान-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

रायपुर — छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग के घोषित परीक्षा परिणामों में इस वर्ष एक नया कीर्तिमान बना है। देश में संभवत: ऐसा पहली बार हुआ है जब पति-पत्नी ने साथ में तैयारी करके प्रदेश लोकसेवा परीक्षा में टॉप किया है। परीक्षा परिणाम में पति अनुभव सिंह टॉपर हैं जबकि पत्नी विभा सिंह ने सेकेंड टॉपर का खिताब हासिल किया है। अनुभव सिंह रायपुर के रहने वाले हैं और लंबे समय से बिलासपुर में रह कर परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। इस सफलता के लिये दोनों ने कड़ा संघर्ष किया। बिल्हा पंचायत में एडीओ उनकी पत्नी विभा सिंह भी पीसीएस परीक्षा की तैयारी कर रही थीं। ऐसा शायद ही कभी संभव हुआ है कि देश की किसी भी लोक सेवा परीक्षा में पति-पत्नी ने एक साथ टॉप किया हो। अनुभव सिंह और उनकी पत्नी विभा 2008 से पीएससी की तैयारी कर रहे हैं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली थी। लंबे संघर्ष के बाद जब उन्हें सफलता मिली तो परिजनों में भी खुशी का ठिकाना नहीं है। अनुभव सिंह को 300 में से 278 और विभा को 268 अंक मिले हैं।

दोनों ने छोड़ी सरकारी नौकरी

रायपुर से ताल्‍लुक रखने वाले अनुभव सिंह और उनकी पत्‍नी विभा साल 2008 से इस परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. बड़ी बात ये है कि दोनों ने सरकारी नौकरी छोड़कर पीसीएस की तैयारी में जुटे थे जहां पत्‍नी विभा पंचायत में एडीओ थीं और पीएससी परीक्षा की तैयारी कर रही थींं. वहीं दूसरी तरफ अनुभव का भी कई सरकारी नौकरियों के लिये एक साथ चयन हो गया था. लेकिन पीसीएस एग्‍जाम क्‍लीयर करने के जुनून में उन्‍होंने उस पद पर ज्‍वाईन न करके तैयारी में जुटे रहे आज उनकी मेहनत रंग लाई है।

हार नही माने दम्पति

साल 2008 से ही पीसीएस परीक्षाओं में बैठने वाले अनुभव ने कई बार प्री क्लीयर कर मेन्स का एग्जाम दिया था लेकिन हर बार वह इंटरव्यू तक जाने से चूक जाते थे. वहीं, उनकी पत्नी विभा ने भी 10 से ज्यादा बार यह परीक्षा दी,तब जाकर उन्हें सफलता हाथ लगी।

Ravi sharma

Learn More →