लोकसभा अध्यक्ष द्वारा बुलायी सर्वदलीय बैठक हुआ संपन्न

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

नई दिल्ली — संसद के शीतकालीन सत्र से पहले कई अहम मुद्दों पर चर्चा करने के लिये लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने विभिन्न दलों के नेताओं की आज सर्वदलीय बैठक बुलायी। इस बैठक में प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा कांग्रेस से अधीर रंजन चौधरी, अपना दल की अनुप्रिया पटेल, एलजेपी से चिराग पासवान, बीजेडी से पिनाकी मिश्रा, एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी, डीएमके से टी आर बालू ,टीएमसी से सुदीप बंधोपाध्याय , संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल,बीएसपी से दानिश अली, जेडीयू के ललन सिंह समेत कई विपक्षी दलों के नेता शामिल हुये।
गौरतलब है कि शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से शुरू होकर 13 दिसंबर तक चलेगा। केंद्र सरकार गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने के उद्देश्य से नागरिकता संशोधन विधेयक समेत कई अहम बिल पेश करेगी। पिछले कार्यकाल में भी नागरिकता विधेयक को संसद में पेश किया था लेकिन विपक्षी दलों ने इसका जोरदार विरोध किया था।
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुये कहा है कि बैठक अच्छे माहौल में हुई और सभी राजनीतिक दलों ने सदन को सुचारू रूप से चलाने में सहयोग देने का भरोसा जताया है। पार्टी सांसदो ने अपने अपने मुद्दे रखे है और उनको ध्यान में लिया गया है। संसदीय समितियों की बैठक में सांसदो की गैरहाजिरी का मुद्दा भी स्पीकर के संज्ञान में आया है और इस पर विचार होगा। स्पीकर ने कहा कुछ पार्टियों के प्रतिनिधि प्रदूषण को लेकर भी चर्चा चाहते है। कई तरह के मुद्दे राजनीतिक पार्टिियों के प्रतिनिधियों के है सभी पर विचार किया जायेगा और सभी को समान मौका दिया जायेगा।

Ravi sharma

Learn More →