लॉकडाउन में भी बच्चे डिजिटल माध्यम से शैक्षणिक गतिविधियों से हो रहे लाभान्वित,प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन-

पटना-नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव हेतु संपूर्ण देश में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है.इस स्थिति में सभी शैक्षणिक संस्थान बंद है.प्राइवेट विद्यालयों में जहां बच्चों के साथ ऑनलाइन के तहत कक्षाएं संचालित की जा रही है, ऐसे में सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चे भी अब पीछे नहीं है.विद्यालय बंद होने के कारण स्वयं सेवी संस्था “प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन” के द्वारा “कोरोना थोड़ी मस्ती, थोड़ी पढ़ाई ” कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों के शैक्षणिक स्तरों को सदृढ़ करने हेतु सरल भाषा में गतिविधियों को बच्चों के अभिभावकों के स्मार्ट फोन पर व्हाट्सएप और कीपैड फोन पर मैसेज के माध्यम से बच्चों से गतिविधि कराने हेतु पहल किया जा रहा है.

इस कार्यक्रम के तहत पटना शहरी क्षेत्र व ग्रामीण क्षेत्र के इक्यावन विद्यालयों के कक्षा तीसरी से आठवीं तक के आठ सौ सोलह बच्चों को व्हाट्सएप और पाँच सौ सतरह बच्चों को साधारण मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से शैक्षणिक गतिविधियाँ कराई जा रही है,जिसके तहत गतिविधियों की ऑडियो, वीडियो, कहानी के साथ- साथ भाषा, गणित, विज्ञान,अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान एवं रचनात्मक कलाकृति से संबंधित होमवर्क भी मोबाइल से भेजा जा रहा हैं.

जिनके पास एंड्रॉयड मोबाइल है, उनको व्हाट्सएप द्वारा तथा जिनके पास साधारण मोबाइल है, उन्हें मैसेज के माध्यम से गतिविधियों को प्रत्येक दिन भेजा जाता है, जिससे बच्चे देख, सुन,पढ़कर व समझ कर दिए गए गृह कार्य को अपने कॉपी में पूरा कर फीडबैक देते हैं. इस गतिविधि में बच्चों को घर पर कबाड़ से जुगाड़, रंगों का खेल, कागज से आकृति, नए- नए कलाकृति का निर्माण आदि करना काफी अच्छा लग रहा है. बच्चे इसमें बढ़ – चढ़कर भाग ले रहे हैं. इस प्रक्रिया में प्रथम संस्था के कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पांडेय, सुधांशु कुमार , सभी बी.आर.जी. , प्रधानाध्यापक, सी.आर.सी.सी , शिक्षकों एवं अभिभावकों की अहम भूमिका है जो बच्चों को शिक्षा में सहयोग करने में महत्वपूर्ण योगदान कर रहे हैं.

Ravi sharma

Learn More →