माताओं के सहयोग से,अपने घर में सीख रहे हैं बच्चे-प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन

पटना-शिक्षा के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाली स्वयंसेवी संस्था ” प्रथम ” एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा कोविड-19 से उत्पन्न अप्रत्याशित स्थिति में बच्चे के शिक्षा को प्रभावित नहीं होने देने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है । इसी कड़ी में जीवन की सबसे महत्वपूर्ण उम्र 3 से 6 साल के बच्चे को नए अनुभव, स्कूलपूर्व तैयारी, बच्चों का सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखकर आंगनबाड़ी और उसके पोषक क्षेत्र के बच्चों के माता-पिता को कार्यक्रम “करोना थोड़ी मस्ती – थोड़ी पढ़ाई घर आँगन परिवार के बीच “से व्हाट्सएप एवं कीपैड फोन के माध्यम से जोड़ कर संस्था द्वारा प्रत्येक सप्ताह गतिविधियों का एक पैकेज भेजा जा रहा है,जिससे बच्चे व्यस्त रहने के साथ-साथ सीखते भी है ।

इस सप्ताह बाल गीत, कहानी, खेल के माध्यम से अंक, अक्षर, आकार की पहचान, पहेली तथा घरेलू सामग्री से प्रोजेक्ट कार्य- तितली बनाना, बॉल बनाना, मोजे से सांप बनाना जैसी गतिविधियां बच्चों ने की. इसमें उनके माता-पिता और परिवार वालो कि उत्साहजनक भागीदारी रही ।

बच्चों द्वारा किए जा रहे कार्य को अभिभावकों द्वारा साझा भी किया गया । अगले सप्ताह फिर नई गतिविधियों के साथ बच्चों के सर्वांगीण विकास, स्कूल पूर्व तैयारी तथा मनोरंजक गतिविधियों का पैकेज साझा किया जाएगा । इस कार्यक्रम के बेहतर और सफल संचालन मे कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पांडेय,अर्ली इयर्स कार्यक्रम के एस आर जी एवं सहचर की अहम भुमिका हैं।

Ravi sharma

Learn More →