भारत स्काउट गाइड वैशाली ने मनाया गांधी जयंती, स्वच्छ भारत अभियान के तहत जिले को चमकाने का प्रयास-हाजीपुर

हाजीपुर-भारत स्काउट और गाइड, वैशाली के तत्वाधान में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती के शुभ अवसर पर स्काउट भवन हाजीपुर में श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया ,साथ ही युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दिए गए निर्देश के आलोक में स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम का आयोजन दिनांक 1 अक्टूबर 2021 से 31 अक्टूबर 2021 तक संपूर्ण जिले में चलाया जाएगा.

जिसके अंतर्गत आज प्लास्टिक वॉरियर्स वैशाली की टीम ने हाजीपुर के गंडक नदी किनारे क्लब घाट ,पुल घाट, एवं पुराने पुल की सफाई की. घाट पर फैले पॉलिथीन एवं प्लास्टिक के कचरे को चुनकर घाट की सफाई किया.

वही पुराने पुल पर बारिश के पानी जम जाने से जनजीवन अस्त व्यस्त चल रहा था, लोगों को जाने आने में कठिनाई हो रही थी जिसके बाद आज स्काउट गाइड के प्लास्टिक वारियर्स टीम ने पूरे पुल पर बने पानी निकासी के नली,जो जाम थी जिसके कारण पुल पर पानी का जमाव हो रखा था उन सबको साफ कर पानी को पुल पर से निकाल दिया.

इसे देख आमजन बहुत खुशी महसूस कर रहे थे. साथ ही यह चर्चा का विषय बना था.सैकड़ों की संख्या में स्काउट मास्टर उमेश तिवारी एवं जितेश कुमार के नेतृत्व में स्काउट एंड गाइड कार्य कर रहे हैं.वहीं दूसरी ओर जिला संगठन आयुक्त श्री ऋतुराज के नेतृत्व में स्काउट भवन सभागार में जी ए इंटर के प्राचार्य विनोद कुमार के अध्यक्षता में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती धूमधाम से मनाई गई.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आदर्श के बारे में विद्यालय प्राचार्य विनोद कुमार ने बताया कि महात्मा गांधी ने अपने सत्य एवं अहिंसा के बल पर देश को आजादी दिलाई. गांधी जी का यह एक बड़ा सपना था कि हमारा देश स्वच्छ एवं सुंदर बने. इस प्रयास में स्काउट गाइड द्वारा चलाए जा रहे हैं गतिविधि बहुत ही सराहनीय हैं.जिला संगठन आयुक्त ऋतुराज ने बताया कि वैशाली जिले के सभी विद्यालयों में आज लगभग 10,000 से अधिक स्काउट गाइड एवं अन्य छात्र-छात्राओं ने एकल यूज़ प्लास्टिक एवं पॉलिथीन को अपने दैनिक जीवन में यूज नहीं करने का शपथ भी लिया.

इस विषय को लेकर वैशाली जिले के सभी गांव एवं मोहल्लों में अभियान चलाया जाएगा.इस कार्यक्रम में रितिक कुमार, दीपक कुमार, मकेत,राज कुमार,अजय, कर्ण, सुशील, अंकित,निशा भारती, संजना सोनी, नेहा की भूमिका अहम रही.

Ravi sharma

Learn More →