भारत पहुंचा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में-अहमदाबाद

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————-
अहमदाबाद — भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गये चौथे और निर्णायक टेस्ट मैच में तीसरे ही दिन पारी और 25 रनों से जीत दर्ज कर टेस्ट सीरीज को 3-1 से अपने नाम कर लिया है। चौथे टेस्ट में मिली जीत के साथ ही भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह भी पक्की कर ली है। अब भारत का 18 जून से 22 जून के बीच फाइनल मैच न्यूजीलैंड के साथ मुकाबला होगा। इस जीत के साथ ही भारत घरेलू मैदान पर 13 वीं सीरीज जीतने में कामयाब रहा। चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। चौथे टेस्ट के पहले दिन शुरू से ही भारतीय गेंदबाजों ने अपना दबदबा बनाना शुरू किया और लगातार विकेट लिये। भारतीय फिरकी गेंदबाजों के आगे इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 205 रन बनाकर ढ़ेर हो गई। इंग्लैंड के इस स्कोर के जवाब में भारत ने ऋषभ पंत के दमदार शतक और वाशिंगटन सुंदर 96 रनों की पारी की मदद से 365 रनों का स्कोर खड़ कर 160 रनों की बढ़त ले ली। ऋषभ पंत ने 118 गेंदों में शानदार 101 रन बनाये वहीं वाशिंगटन सुंदर 96 रन बनाकर शतक से चूक गये और नाबाद लौटे। उन्होंने 174 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 10 चौके और 01 छक्का लगाया। वाशिंगटन सुंदर भले ही टेस्ट में शतक जमाने से रह गये लेकिन उन्होंने अपने टेस्ट केरियर की सर्वोच्च स्कोर वाली पारी खेली। अक्षर पटेल ने 43 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड के लिये बेन स्टोक्स ने सर्वाधिक 04 विकेट झटके जबकि जेम्स एंडरसन को 03 विकेट मिले और जैक लीच ने भी दो विकेट अपने नाम किये। इंग्लैंड को पारी की हार टालने के लिये 160 रन बनाने थे लेकिन इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 135 रन बनाकर ऑलआउट हुई। इंग्लैंड के लिये दूसरी पारी में डेनियल लारेंस ने सबसे ज्यादा 50 रन बनाये। दोहरे शतक से भारत दौरे की शुरुआत करने वाले जो रूट टेस्ट सीरीज की आखिरी पारी में सस्ते में आउट हो गये , उन्हें अश्विन ने एलबीडब्ल्यू किया। इंग्लैंड के पूरे 10 विकेट स्पिनर्स ने ही चटकाये। रविचंद्रन अश्विन ने 47 रन देकर पांच विकेट तो युवा स्पिनर अक्षर पटेल ने भी 48 रन देकर पांच विकेट चटकाये। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में चार बार पांच विकेट लेने वाले अक्षर पटेल तीसरे गेंदबाज बने। उनसे पहले काइल जैमीसन और नाथन लियोन ने यह कमाल किया है। भारत 0-1 से पिछड़ने के बाद छठी बार सीरीज जीता है। इससे पहले उसने ऑस्ट्रेलिया को 04 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से अपने नाम किया था। अश्विन ने करियर में 30वीं बार पारी में 05 विकेट अपने नाम किया। वहीं अक्षर पटेल ने चौथी बार ऐसा किया। अक्षर ने डेब्यू टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के अजंथा मेंडिस का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मेंडिस ने भारत के खिलाफ 2008 में 26 विकेट लिये थे। अश्विन सीरीज में 32 विकेट लेने के अलावा एक शतक लगाने के लिये मैन ऑफ द सीरीज बने। ऋषभ पंत को मैन ऑफ मैच अवॉर्ड मिला।

भारत के युवा खिलाड़ियों की शानदार बल्लेबाजी
———————————————-
सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के एकमात्र पारी में भारत के युवा खिलाड़ियों ने शानदार बल्लेबाजी की। जहां ऋषभ
पंत ने 118 गेंदों पर 101 रन की पारी खेली। वहीं वॉशिंगटन सुंदर अपना पहला शतक लगाने से चूक गये , वे 96 रन पर नाबाद रहे। उन्होंने 174 गेंद की पारी में सुंदर ने 10 चौके और एक छक्का लगाया। भारत के आखिरी 03 विकेट सिर्फ 05 गेंद में गिर गये। अक्षर पटेल 43 रन बनाकर रनआउट हो गये , उन्होंने 97 गेंद की पारी में 05 चौके और एक छक्का लगाया।

भारतीय टीम की जीत के अहम खिलाड़ी
—————————————-
टीम इंडिया को सीरीज जिताने में रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के साथ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल की अहम भूमिका रही। रोहित सीरीज में सबसे ज्यादा 345 रन बनाने वाले भारतीय रहे , दूसरे नंबर पर पंत ने 270 रन बनाये। रोहित ने 161 रन और पंत ने 101 रन की शतकीय पारी भी खेली। वहीं गेंदबाजी में अश्विन और पटेल की जोड़ी ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से इंग्लैंड के बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत टॉप पर
———————————————
पहली बार हो रही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में टीम इंडिया अब तक की सबसे सफल टीम रही है। उसने 21 में से सबसे ज्यादा 12 मैच जीते हैं। इंग्लैंड 11 जीत के साथ दूसरे नंबर पर है। टीम इंडिया ने टूर्नामेंट में 06 सीरीज में से 05 जीती हैं , एक में न्यूजीलैंड से हार मिली। भारतीय टीम ने टूर्नामेंट की अपनी पहली सीरीज में अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया था।

अश्विन ने एम्ब्रोस को पीछे छोड़ा
—————————————–
अश्विन ने दूसरी पारी में दूसरा विकेट लेते ही टेस्ट में अपने 406 विकेट पूरे किये। उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज कर्टली एम्ब्रोस (405 विकेट) को पीछे छोड़ दिया। अश्विन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर्स में 15वें नंबर पर पहुंच गये।

हैट्रिक से चूके अश्विन
—————————-
रविचंद्रन अश्विन ने कमाल की गेंदबाजी की है। उन्होंने इंग्लैंड की मुश्किलें बढ़ाते हुये इंग्लैंड को लगातार दो झटके दिये हैं। पहले उन्होंने ओपनर क्रॉउली को रोहित के हाथों कैच आउट कराया। अगली ही गेंद पर उन्होंने जॉनी बेयरस्टो को रहाणे के हाथों आउट कराया। अश्विन की अगली गेंद को जो रूट ने खेला , रूट ने अस्विन की इस गेंद को आसानी से खेला और इस तरह अश्विन हैट्रिक से चूक गये।

Ravi sharma

Learn More →