बिहार में विपक्षियों पर जमकर बरसे पीएम मोदी

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
————————————
पटना — बिहार में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के प्रचार के अंतिम दिन रहा।इस चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर तीन नवंबर को मतदान होगा। इस चरण में 146 महिलाओं सहित 1,463 उम्‍मीद्वार चुनावी मैदान में है। सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रचार के अंतिम दिन छपरा ,समस्तीपुर ,मोतिहारी और बगहा (पश्चिमी चंपारण) चार चुनावी रैलियों को संबोधित किया। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार में चुनावी रैलियों की शुरुआत मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू यादव के राजनीतिक गढ़ छपरा से किया।

बिहार में भी हारेंगे डबल युवराज –नरेन्द्र मोदी
——————————————-
अपनी पहली छपरा चुनावी सभा को संबोधित करते हुये पीएम मोदी ने बिना नाम लिये जमकर तेजस्वी यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जो हाल यूपी में डबल-डबल युवराज का हुआ, वही बिहार में होगा और खासकर जंगलराज के युवराज का।आज बिहार के सामने एक तरफ डबल इंजन की सरकार है तो दूसरी तरफ डबल-डबल युवराज हैं और एक तो जंगलराज के युवराज भी हैं। डबल इंजन वाली एनडीए सरकार बिहार के विकास के लिये प्रतिबद्ध है और ये डबल-डबल युवराज अपने-अपने सिंहासन को बचाने की लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि यूपी में एक बार डबल युवराज काले कोट पहनकर बस के ऊपर चढ़कर लोगों के सामने हाथ हिला रहे थे। यूपी की जनता ने वहां उन्हें घर लौटा दिया था। वहांँ के एक युवराज अब जंगलराज के युवराज से मिल गये हैं। यूपी में जो डबल-डबल युवराज का हुआ, वो ही बिहार में होगा। इसके बाद मोदी ने समस्तीपुर में दूसरी चुनावी सभा को संबोधित किया। इस रैली में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहे। समस्तीपुर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने मात्र दो मिनट के संबोधन में कहा कि बिहार के मतदाता एक बार फिर से एनडीए को राज्य का विकास करने का मौका दें। उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार ने बिहार को कई विशेष सहायता दी है और बिहार के विकास को रफ्तार दी है।

हमें एलईडी जलाने की फिक्र है — मोदी
—————————————–
छपरा के बाद समस्तीपुर पहुंँचे पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जंगलराज के युवराज को तो आप देख ही रहे हैं। कांग्रेस पार्टी का दायरा भी अब सिर्फ अपने परिवार तक ही सीमित होकर रह गया है. सिर्फ और सिर्फ अपने-अपने परिवार के लिये काम कर रही इन पारिवारिक पार्टियों ने आपको क्या दिया? पीएम ने कहा कि जंगलराज वालों को चिंता है कि लालटेन कैसे जले ? हमारा प्रयास है कि हर घर में एलईडी कैसे पहुंँचे ? एनडीए का प्रयास है कि हम बिहार के अपने गरीब भाईयों बहनों को ज्यादा से ज्यादा पक्के घर कैसे दे सकें ?  जंगलराज वालों को चिंता है कि अपनी तिजोरी कैसे भरें। एनडीए की सरकार ने बिहार की माताओं-बहनों के लिये लाखों शौचालय बनाकर उनकी परेशानी कम करने का प्रयास किया है। जंगलराज का अंधेरा बिहार पीछे छोड़ चुका है, अब नई रोशनी में डबल इंजन की ताकत के साथ विकास का लाभ हमें बिहार के हर व्यक्ति तक पहुंँचाना है। यही वजह है कि मां गंगा पर कहीं सबसे बड़े पुल बन रहे हैं तो कहीं पर नये एयरपोर्ट, नये हाई-वे बन रहे हैं.। आज बिहार प्रगति के जिस पथ पर है, वो बिहार का भविष्य और मजबूत करेगा, उसे और गौरवशाली बनायेगा। कोरोना की बंदिशों के बीच भी इतनी भारी संख्या में आना, ये आपका जोश और उत्साह साफ-साफ बता रहा है कि दस नवंबर को नतीजे क्या होने वाले हैं ? यहांँ हर कोने में विजय का विश्वास है, उमंग है, उत्साह है और बिहार के उज्ज्वल भविष्य का संकल्प मैं देख रहा हूंँ। उन्होंने कहा कि गांव-स्कूलों में बने शौचालय से महिलाओं को अंधेरे के इंतजार से मुक्ति मिली है। जिन बहनों को पीने के पानी के संघर्ष से मुक्ति मिली वो एनडीए के पक्ष में वोट डाल रही हैं। जीवन भर धुयें में उलझती उन बहनों का वोट एनडीए के लिये है, जिनके घर में उज्जवला का सिलेंडर पहुंँचा है। आयुष्मान भारत योजना से मुफ्त ईलाज मिल रहा है , कोरोना काल में दीवाली-छठ पूजा तक जिनको मुफ्त राशन मिल रहा है. जो जरूरी सुविधाओं के लिये भटकने पर मजबूर थे। आज जिनके पास सरकार खुद पहुंँच रही है, बिहार का ऐसा हर परिवार आज एनडीए की जीत का आधार बना है। मोदी ने आगे कहा कि लॉकडाउन के दौरान किसानों के खाते में करोड़ों रुपये पहुंँचे हैं, इससे उनको लाभ हुआ है. बाहर से आये मजदूरों के लिये मुफ्त राशन कार्ड की व्यवस्था की गई है। अब पूरे देश में एक ही राशन कार्ड बनाया जा रहा हैं, ताकि पूरे देश में हमारे श्रमिक साथी कहीं भी अपने हस्से का राशन ले सकें। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के मोतिहारी में तीसरी चुनावी रैली संबोधित किये।

चुनाव आते ही गरीब जपते हैं – मोदी
——————————————
मोतिहारी चुनावी रैली को संबोधित करते हुये पीएम मोदी ने कांग्रेस और आरजेडी पर परिवारवाद को लेकर हमला बोलते हुये कहा कि नीतीश बाबू का कोई रिश्तेदार राज्यसभा में पहुंचा है क्या ? नरेंद्र मोदी का कोई संगा संबंधी संसद पहुंचा है क्या ? लेकिन ये लोग ऐसे हैं जो सत्ता में आते ही रिश्तेदारों के बीच जिला बांँटते हैं। जिनकी नीयत खराब हो, जिनकी नीति सिर्फ गरीबों का धन लूटने की हो, जो निर्णय सिर्फ अपने और अपने परिवार को ध्यान में रखकर लेते हों, वो विकास के हर प्रयास का विरोध ही करेंगे। इन लोगों को गरीब की परेशानी, उसकी मुसीबतों से कोई लेना देता नहीं है। इन्हें गरीब सिर्फ और सिर्फ चुनाव में याद आते हैं। जब चुनाव आते हैं तो ये माला जपना शुरू कर देते हैं- गरीब, गरीब, गरीब…जब चुनाव पूरा हुआ तब ये बस अपने परिवार का कुनबा लेकर बैठ जाते हैं। मोदी ने कहा आज देश में एक तरफ लोकतंत्र के लिये पूर्ण रूप से समर्पित, एनडीए का गठबंधन है। वहीं दूसरी तरफ अपने निहित स्वार्थ को समर्पित पारिवारिक गठबंधन हैं , बिहार ने पूरे विश्व को लोकतंत्र का पाठ पढ़ाया है। यहां जंगलराज के युवराज को तो आप देख ही रहे हैं. कांग्रेस पार्टी का दायरा भी अब सिर्फ अपने परिवार तक ही सीमित होकर रह गया है। सिर्फ और सिर्फ अपने-अपने परिवार के लिये काम कर रही इन पारिवारिक पार्टियों ने आपको क्या दिया ? बड़े-बड़े बंगले बने, तो किसके बने? महल बने, तो किसके बने? बड़ी-बड़ी करोड़ों की गाड़ियां आईं, गाड़ियों को काफिला बना, तो किसका बना. पार्किंग कम पड़ गयी।

झूठ बोलकर स्वार्थसिद्धि में लगे रहे
——————————————–
इसके बाद अपने चौथे और अंतिम बगहा (पश्चिमी चंपारण) चुनावी सभा को संबोधित करते हुये प्रधानमंत्री मोदी ने कहा चंपारण एक प्रकार से भारत की आस्था-आध्यात्म और हमारे सामर्थ्य को परिभाषित करने वाली धरती है। यहांँ बुद्ध के निशान भी हैं , यहांँ से भारत के स्वतंत्रता आंदोलन को भी नई दिशा मिली ,चंपारण की ये पूज्य बापू के सत्याग्रह की धरती है। आज चंपारण को एक बार फिर वही संकल्प लेना है जो उसने आजादी के समय लिया था। जो भी आत्मनिर्भर बिहार,आत्मनिर्भर भारत के रास्ते में रोड़ा बन रहे हैं, उन्हें लोकतांत्रिक तरीके से सबक सिखाया जाये। आज पूरे देश के सहयोग से, जनभागीदारी से, अयोध्या में भव्य राममंदिर का निर्माण हो रहा है। लेकिन इस समय भी आपको उन लोगों को नहीं भूलना है, जो भगवान राम के अस्तित्व पर ही सवाल खड़े कर रहे थे, राम मंदिर निर्माण में अड़चनें खड़ी कर रहे थे. पीएम ने कहा कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण का इंतज़ार भी हमारे वनवासी साथी, पीढ़ियों से कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जब जम्मू कश्मीर से धारा-370 हटाई गयी तब कुछ नकारात्मक लोगों ने कहा कि कश्मीर में आग लग जायेगी…खून की नदियांँ बह जायेंगी… ना जाने क्या क्या बोला गया ? लेकिन क्या हुआ? आज जम्मू कश्मीर और लद्दाख शांति से विकास के नये पथ पर अग्रसर हैं।विपक्ष पर हमला करते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि झूठ बोलकर, लोगों को डराकर ये लोग हमेशा अपने स्वार्थ की सिद्धि करते रहे हैं, आप लोगों का विश्वास तोड़ते रहे हैं. पीएम ने कहा कि जब नागरिकता संशोधन कानून आया तो इन्होंने झूठ फैलाया कि बहुत सारे भारतीयों की नागरिकता चली जाएगी. अब एक साल होने को है, लेकिन क्या किसी भी भारतीय नागरिक की नागरिकता गयी। गौरतलब है कि बिहार की 243 विधानसभा सीटों के लिये चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए तीन चरणों में वोट डाले जाने हैं , पहले चरण के लिये 28 अक्टूबर को मतदान हुआ था। दूसरी चरण की सीटों के लिये तीन नवंबर को मतदान होना है। तीसरे और अंतिम चरण के लिये सात नवंबर को मतदान होगा , चुनाव नतीजों का ऐलान दस नवंबर को होगा।

Ravi sharma

Learn More →