प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा में सहयोग हेतु स्वयंसेविकाओं को मिला प्रशिक्षण-पटना

पटना-स्वयंसेवी संस्था प्रथम के द्वारा पटना शहरी क्षेत्र के परियोजना -3 के 171 आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्कूल पूर्व शिक्षा में सहयोग करने के लिये 171 स्वयंसेविकाओं को तीन अलग – अलग स्थानों यथा – हनुमान नगर ,महेन्द्रू एवं बांकीपुर में समूहों में गैर आवासीय दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन दिनांक 22 -11-19 एवं 23-11-2019 को आयोजित किया गया.

इस प्रशिक्षण के उपरांत स्वयं सेविकाएं आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्कूल पूर्व शिक्षा में नामांकित 3-6 साल के बच्चों को थीम आधरित “नई पहल” पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक क्रियान्वित करने में सहयोग करेगी. साथ ही इन किशोरियों के साथ -साथ प्रथम संस्था के सदस्यों के द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों के पोषक क्षेत्रों में 3-6 साल के बच्चों की माताओं के साथ छोटे -छोटे समुहों में बच्चों का सर्वांगीण समुचित विकास हो सकें.

इस प्रशिक्षण के उपरांत स्वयं सेविकाएं उत्साह के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के साथ स्कूल पूर्व शिक्षा की गतिविधियों को सुचारू रूप से संचालित कर सकेंगी.इस प्रशिक्षण को प्रभावी बनाने में प्रथम संस्था के सदस्य हिना प्रवीण ,रानी कुमारी,संध्या कुमारी,नितिका कुमारी,तान्या कुमारी,अंशु सोनालिका,सोनी कुमारी एवं सविता कुमारी की महत्वपूर्ण भूमिका रही.प्रथम पटना के कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पाण्डेय ने प्रशिक्षण में आकर सभी स्वयं सेविकाओं की हौसला आफ़जाई की.

Ravi sharma

Learn More →