प्रदेश भर में आरक्षण के खिलाफ लगातार प्रदर्शन जारी-अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट रायपुर-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

रायपुर-सामान्य वर्ग हित सुरक्षा आंदोलन छत्तीसगढ़ के बैनर तले युवाओं द्वारा प्रदेश सरकार की नई आरक्षण नीति के ख़िलाफ आरक्षण रूपी भेदभाव की गंदगी को मिटाने के लिये सफाई अभियान ( झाड़ू लगाने ) का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसी कड़ी में रायपुर,बिलासपुर,कवर्धा , अकलतरा,रायगढ़,दुर्ग, राजनांदगांव,लोरमी जिला मुख्यालय में भी युवाओं ने बड़ी संख्या में झाड़ू लगाकर लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हुये विरोध जताया और भजन भी किया।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य में आरक्षण की सीमा बहुत ज्यादा कर दी है जिससे प्रतिभाओं को अवसर नहीं मिलेगा। युवाओं ने माँग की है कि सभी वर्गों को समान अवसर दिया जाये वर्तमान निर्णय से प्रतिभाओं की हत्या हो रही है। संविधान और उच्चतम न्यायालय का भी निर्णय है कि आरक्षण 50 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिये। सरकार को इस निर्णय का पालन करना चाहिये।

युवाओं ने सभी वर्गों से इस आंदोलन से जुड़ने का आह्वान किया है। गौरतलब है कि प्रतिदिन इस संगठन के बैनर तले अलग अलग जिलों में विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। संगठन के प्रतिनिधि डा० उत्कर्ष त्रिवेदी ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार 82% आरक्षण को वापस ले अन्यथा हमारा आंदोलन और उग्र होगा। सभी लोग सड़कों पर आकर सरकार की दमनकारी नीति का विरोध करेंगे। इसके अलावा 05 सितम्बर को सामान्य वर्ग के युवाओं ने अपनी अंकसूची जलाने,08 सितंबर को पुतला दहन करने ,11 सितंबर को रैली के माध्यम से जनजागरण करने एवं 15 सितंबर को राजधानी रायपुर में धरना प्रदर्शन का कार्यक्रम भी रखा है।

Ravi sharma

Learn More →