प्रथम एजुकेशन फाऊंडेशन-माताएं दे रही हैं बच्चे को घर आंगन मे नये अनुभव-पटना

पटना- “प्रथम” एजुकेशन फाउंडेशन पटना शहरी क्षेत्र में शिक्षा के क्षेत्र में लगातार अपना योगदान देती आ रही है.कोविड-19 से उत्पन्न विपरीत परिस्थिति में भी वह पहले की तरह अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, बस कार्य स्वरूप बदला है.सुरक्षा को देखते हुए बच्चे, माताएं व अभिभावक एंड्राइड फोन और कीपैड फोन के माध्यम से शिक्षा से जुड़े हुए हैं तथा इन्हें आगे भी गतिविधि आधारित शिक्षा से जोड़े रखने के लिए संस्था लगातार प्रयत्नशील है.

इसी कड़ी में प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के प्रयास से आंगनबाड़ी के बच्चे स्कूल पूर्व तैयारी कर रहे हैं.बच्चे संस्था द्वारा संचालित कार्यक्रम करोना थोड़ी मस्ती, थोड़ी पढ़ाई ,घर आंगन परिवार के बीच कार्यक्रम से जुड़कर प्रतिदिन कुछ नई चीजें सीख रहे हैं तथा नये प्रयोग कर रहे हैं. प्रत्येक सप्ताह इस कार्यक्रम के अंतर्गत बालगीत, कहानी,पहेली के साथ ही आज के आईडिया के अंतर्गत घर में उपलब्ध सामग्रियों से कुछ नया बनाना,प्रोजेक्ट वर्क में कुछ नया सृजन करना साथ ही अंक और अक्षर की पहचान जैसी गतिविधियों का पैकेज अभिभावकों को भेजा जाता है.

इस सप्ताह भी बच्चों ने बालगीत, कहानी, पहेली, घर की वस्तुओं से जोड़ी लगाना, एक से 10 तक के अंक कार्ड से गायब अंक बताना, आज के आईडिया के अंतर्गत खिचड़ी बनाने की विधि, प्रोजेक्ट वर्क मे बैलून की नाव तथा कागज से घर बनाना जैसी गतिविधियां सीखी. यह सारी गतिविधियां मनोरंजक होने के साथ-साथ बच्चों को सीखने का अवसर भी दे रही है जिससे अभिभावक काफी खुश है.

उन्हें प्रत्येक सप्ताह नई गतिविधियों का इंतजार रहता है.इस कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था के कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पांडेय, एसआरजी, तथा सहचर की महत्वपूर्ण भूमिका है.

Ravi sharma

Learn More →