“प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन”-विशेष शिक्षण कार्यक्रम की सफलता हेतु मिला प्रशिक्षण-पटना

पटना-स्वयं सेवी संस्था ”प्रथम” एजुकेशन फाउंडेशन के द्वारा विद्यालयों में संचालित विशेष शिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 19 कार्यरत सदस्यों का दिनांक 27-12-2019 से 31-12-2019 तक कक्षा 3-5 और 6-8 के बच्चों को कक्षा सापेक्ष दक्षता हेतु चार दिवसीय गैर आवासीय कमाल पद्धति और आओ मिलकर सीखें हम का प्रशिक्षण प्रोजेक्ट कार्यालय गायघाट में दिया गया।

प्रशिक्षण के दौरान कमाल पद्धति के तहत् कहानी नहीं पढ़ने वाले बच्चों को भाषा एवं गणित में स्तरानुसार गतिविधि आधारित खेल के माध्यम से सीखने-सीखाने हेतु प्रशिक्षण दिया गया तथा आओ मिलकर सीखे हम प्रशिक्षण के तहत् कक्षा 6-8 के बच्चों को भोजन एवं कृषि पर आधारित थीम को विज्ञान एवं गणित विषय से जोड़कर व्‍यक्तिगत एवं सामूहिक गतिविधियां जैसे- काटें, बॉंटे और पढ़ें, अपनी पसंद के अनुसार भरें, बारी-बारी से पढ़ें और चर्चा करें, क्याय आप जानते हैं? तथा कुछ हटकर (सोचें, पता करें और लिखें) तथा गणित में इसी थीम पर आधारित अनुमान, मापन व उनकी इकाईयां, समय आंकड़ों का प्रबंधन तथा भिन्न की आधारभूत अवधारणाओं आदि गतिविधियों को विद्यालय व बस्तियों में समूह में बॉंट कर स्वयं से तथा समूह में सीखने की आदत को विकसित करना।

ताकि बच्चें कक्षा सापेक्ष दक्षता को प्राप्त कर सके। इस प्रशिक्षण को सफल बनाने में प्रथम संस्था के कार्यक्रम समन्व‍यक राजेश कुमार पाण्डेय, टीम लीडर , सुधांशु कुमार, रोजी खातून, शिवानी घोष, सुबोध कुमार एवं चंदन कुमार की अहम भूमिका रही।

Ravi sharma

Learn More →