पूर्व सांसद आनंद मोहन के कलम से- चंद्रशेखर

चन्द्रशेखर जी अब नहीं रहे । आज उनकी 89 वीं जयंती है । उनके निधन से एक राजनीतिक युग का अंत हो गया है । एक प्रखर और स्पष्टवक्ता चन्द्रशेखर पहले पूरे देश में ” युवा – तुर्क ” के नाम से जाने गए और बाद में विचारोंवाली राजनीतिक धारा के अंतिम राजनेता बनकर उभरे । ठेठ गवई अंदाज , धोती , कुरता , चप्पलवाले , साधारण लिवास , बिन सवारे बाल , खिचड़ी दाढ़ी , अलमस्त चाल , मजबूत कद – काठी , आकर्षक व्यक्तित्व , आम और खास दोनों से बगैर बनावटी औपचारिकता बातचीत की बेवाक शैली … देशवासियों , खासकर ग्रामीण भारत से जुड़ाव उनकी विशिष्टता थी । वे भारतीय राजनीति के उन पुरोधाओं में थे , जिन्होंने राजनीति अपनी शर्तों पर की । शुद्ध बलियावी ठसक के साथ ।
सुविख्यात समाजवादी चिंतक मधु लिमये ने चन्द्रशेखर को धोती , कुरता , चप्पलवाला अक्खड़ प्रधानमन्त्री बतलाया । शपथ या विदेश दौरों के लिए जिन्होंने रातों – रात शूट या शेरवानी नहीं बनवाई । राष्ट्रीय – अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर जिसने पढ़ कर भाषण नहीं किया । जब जो अंदर मन ने कहा , वही बाहर रखा । वे ‘ पोलिटिशियन ‘ नहीं ‘ स्टेट्स मैन ‘ थे । उनके पास छुपाने को कुछ नहीं था । जो सोचते थे – वही कहते थे , जो कहते थे – वही करते थे । अदभुत निर्णय क्षमता के धनी चन्द्रशेखर सही अर्थों में ‘ गाँव और गुदड़ी ‘ के लाल थे । कई – कई बार अपने ढंग से उन्होंने देश को दिशा दी । गरीबी हटाओ , बैंको का राष्ट्रीयकरण , प्रिविपर्स की समाप्ति जैसे काँग्रेस और इंदिरा जी के समाजवादी कदमों के पीछे चन्द्रशेखर जी की ही सोच थी ।
काँग्रेस प्रवेश के वक्त इंदिरा जी ने पूछा – आपके जैसे मुखर समाजवादी आखिर काँग्रेस में आने को क्यों तैयार हुए ? उनका स्पष्ट जवाब था – मैं कांग्रेस के चाल – चरित्र और चेहरे को बदलने आया हूँ । फिर इंदिरा जी ने पूछा – अगर ऐसा सम्भव नहीं हुआ ? चन्द्रशेखर जी ने सवाल पर सवाल दागा , सच सुनेंगी ? इंदिरा जी ने कहा – मैं आपसे सच की ही उम्मीद रखती हूँ । उनका जवाब था – फिर मैं कांग्रेस को तोड़ दूंगा ।


कांग्रेस विभाजन के वक्त के कामराज , मोरारजी देसाई , निजलिंगगप्पा , नीलम संजीव रेड्डी , चन्द्रभानू गुप्त , सत्येन्द्र नारायण सिंह , तारकेश्वरी सिन्हा , डॉ. राम सुभग सिंह जैसे सिंडिकेट के धाकड़ों की बनिस्पत अपेक्षाकृत कमजोर इंदिरा जी के साथ खड़ा होना , ‘ अंतरात्मा की आवाज ‘ के नाम पर राष्ट्रपति वी. वी. गिरी के चुनाव में उनकी वैचारिक भूमिका और फिर इंदिरा जी के विरोध के बावजूद कांग्रेस – कार्यसमिति में उनके प्रत्याशी को हराकर भारी अंतर से जीत ने बहुत पहले ही उन्हें भारतीय राजनीति में ‘ विशिष्ट ‘ बना दिया था । उन्हें लीक पर चलना स्वीकार नहीं था । अपनी दृढ़ वैचारिक पृष्ठभूमि के चलते वे धारा के प्रतिकूल चलने और साहस के साथ सार्थक हस्तक्षेप करनेवाले भारतीय राजनीति की शायद अंतिम कड़ी थे । कश्मीर पर शेख अब्दुल्ला का मजबूती से साथ , डी. के. बरुआ की ‘ सीमित तानाशाही के सिद्धांत ‘ पर कदम बढ़ा चुकी इंदिरा जी की ‘ इमर्जेंसी के खिलाफ कांग्रेस में रहते श्री कृष्णकांत , मोहन धारिया , रामधन ‘ जैसे मित्रों सहित 60 सांसदों के साथ जे. पी. के पक्ष में खड़ा होना और जेल जाना , ऑपरेशन ‘ ब्लू स्टार ‘ की वाह – वाही के बीच उसे ‘ अक्षम्य अपराध ‘ और ‘ एेतिहासिक भूल ‘ करार देना , नेपाल में राजशाही के खात्में और लोकशाही की स्थापना के संघर्ष में अविस्मरणीय भूमिका उनके ‘ एकला चलो ‘ राजनीति के उदाहरण हैं । आतंकवादियों के खिलाफ सिख आस्था के प्रतीक ‘ स्वर्ण मंदिर ‘ पर सैनिक अभियान पर कई विकल्प सुझाते हुए उनका दूरंदेशी कथन कि ‘ देश को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी ‘ । बाद के दिनों में प्रधानमन्त्री इंदिरा जी की हत्या और देशव्यापी सिख – विरोधी दंगों में जान – माल की अपार क्षति ने उनकी भविष्यवाणी को सच साबित कर दिया ।
धोखे और धुर्तई की आज की राजनीति में वो दोस्ती और वचन निभानेवाले राजनेता के रूप में मशहूर थे । वे यारों के यार थे ।
कांग्रेस के समर्थन के कारण भारी आलोचनाओं , युवा आक्रोश के विस्फोट और उन्माद में जलते देश की बागडोर संभालने के साथ ही चौतरफा शांति , बाबरी मस्जिद – रामजन्मभूमि विवाद पर सदभावपूर्ण सार्थक पहल , उनके कुशल नेतृत्व के कुछ प्रमाण थे , जिसे समयाभाव में अंजाम नहीं मिल पाया । देश यह भी जानता है कि बात – बेबात कांग्रेस की समर्थन वापसी की धमकी से तंग आकर एक दिन जब उन्होंने इस्तीफे का मन बना लिया तो दोनों ही तरफ के मित्रों ने समझौते की पहल की । राजीव जी तो मान गये , परन्तु चन्द्रशेखर जी अड़ गये । उन्होंने कहा – प्रधानमन्त्री का पद देश के सम्मान से जुड़ा है । छोटी – छोटी शर्तों पर उसके झुकने से इस पद की मर्यादा जाती रहेगी । बतौर व्यक्ति चन्द्रशेखर कहीं झुक भी सकता है , परन्तु प्रधानमन्त्री चन्द्रशेखर कदापि नहीं । सदन में एक प्रतिपक्षी मित्र के इस व्यंग्य कि – ‘ इतिहास में प्रधानमन्त्री के रूप में चन्द्रशेखर सबसे छोटे कार्यकाल के लिए जाने जायेंगे ‘ , उन्होंने जवाब में कहा – एवरेस्ट पर लोग झंडा गाड़ने जाते हैं – घर बनाने नहीं … उनके हीरक जयंती समारोह पर अपने उदगार में तत्कालीन प्रधानमन्त्री अटल जी ने ठीक ही कहा – अपने पाँच दशकों के संसदीय जीवन में मैंने लोकतंत्र के दो ही पक्ष देखे – ‘ सत्ता पक्ष और प्रतिपक्ष ‘ लेकिन चन्द्रशेखर की मौजूदगी ने भारतीय लोकतंत्र को तीसरा मजबूत पक्ष दिया – ‘ निष्पक्ष ‘…! सच , आनेवाली पीढ़ी चन्द्रशेखर को एक निर्भीक और निष्पक्ष नायक के रूप में याद करेगी । पगडंडियों से चल कर राजपथ और गाँव और गरीबी के परिवेश से निकलकर शिखर तक पहुँचनेवाले चन्द्रशेखर देश की राजनीति के विरल पुरुष थे ।
महात्मा गाँधी को प्रेरक और आचार्य नरेन्द्र देव को अपना आदर्श माननेवाले चन्द्रशेखर जी जयप्रकाशी थे । आपातकाल के पूर्व , जयप्रकाश आन्दोलन के दौरान उन्होंने जे. पी. से न भिड़ने की इंदिरा जी को बार – बार सलाह दी । उन्होंने समझाया – ‘ सत्ता जब – जब संत से टकराई है , पराजय सत्ता की ही हुई है ‘ ।
गाँधी और विनोवा के बाद वह चन्द्रशेखर ही थे जिन्होंने पाँव – पैदल ‘ भारत यात्रा ‘ की । उस यात्रा – क्रम में उन्होंने देश की दारुण दुर्दशा , भूख , प्यास , बेबसी और बीमारी को और करीब से देखा । वे ग्रामीण भारत के प्रतिनिधि – प्रवक्ता थे , जिन्होंने गरीबी को न सिर्फ देखा था बल्कि स्वंय भोगा भी था । उनके राजनीतिक जीवन और चिन्तन के मूल में ‘ गाँव और गरीब ‘ थे । इसलिए वो मन और आचरण से समाजवादी थे । उनके निधन से समाजवाद का एक बड़ा आधारस्तंभ ढह गया । डंकल हो या गैट , उदारीकरण हो या नई आर्थिक नीति , उन्होंने देश को इसके दुष्परिणामों से लगातार सचेत किया । वे अपनी अस्वस्थता के पूर्व अकेले घूम – घूम कर इसका मुखर विरोध करते रहे । उनका स्पष्ट मत था , कि भारत अपने स्वदेशी और स्वावलंबन के गाँधीवादी समाजवाद के फ्रेम में ही आगे बढ़ेगा ।
चन्द्रशेखर जी से मेरी कई व्यक्तिगत यादें जुड़ी है । विस्तार में जाने का यह वक्त नहीं है , लेकिन मैं उन खुशनसीबों में हूँ , जिसके शादी – समारोह में प्रधानमन्त्री चन्द्रशेखर ने वायुसेना के कई हेलिकॉप्टरों से अपने आधे कैबिनेट के साथ मेरे गाँव पंचगछिया पहुँचकर मेरा मान बढ़ाया । पूरे भरोसे के साथ बिहार पार्टी के ‘ उर्जा श्रोत ‘ की युवा – शाखा की मुझे कमान सौंपी । विधायक बनने के तुरंत बाद वर्ष 1990 में नेपाल में राजशाही के खिलाफ लोकशाही की स्थापना की निर्णायक लड़ाई में कूदने का आदेश दिया ।
पदार्पण से प्रस्थान तक चन्द्रशेखर जी भारतीय राजनीति में हर समय प्रासांगिक थे । इस विचारवान विराट व्यक्तित्व को कुछ करने के लिए निहायत सीमित समय ( चार महीना मात्र ) मिला … परन्तु गांधी , लोहिया , जयप्रकाश की विरासत इस व्यक्ति ने देश की राजनीति पर अपने ढंग से अलग छाप छोड़ी । अब वे हमारे बीच आज सशरीर नहीं हैं , फिर भी उनके संघर्ष , विचार और आदर्श युवा पीढ़ी को अपनी पूरी प्रासंगिकता के साथ मार्गदर्शन करते रहेंगे ।
उनकी 89 वीं जयंती पर श्रद्धा – सुमन के साथ … !

( प्रखर समाजवादी नेता , पूर्व प्रधानमन्त्री स्व. चन्द्रशेखर जी की 89 वीं जयंती पर मेरी जेल डायरी “कालकोठरी से”… )

Ravi sharma

Learn More →