पीएम मोदी ने ली कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक-नईदिल्ली

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————-
नई दिल्ली — बढ़ते कोरोना मामले के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 39 वें दिन भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की दूसरी खुराक भी ले ली। पीएम मोदी को वैक्सीन देने की पूरी प्रक्रिया नर्स पी निवेदा और निशा शर्मा ने पूरी की। पी निवेदा पुडुचेरी की रहनेवाली हैं जबकि निशा शर्मा पंजाब की हैं। टीकाकरण के बाद सिस्टर निवेदा ने कहा कि मुझे दूसरी बार पीएम से मिलने का मौका मिला, अच्छा लगा, हमने साथ में फोटो भी लिया। खुद प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके कहा कि मैंने आज दिल्ली एम्स में वैक्सीन की दूसरी डोज ली। इसके साथ ही पीएम मोदी ने पात्र लोगों से वैक्सीन की डोज लेने की अपील करते हुये कहा कि टीकाकरण हमारे पास वायरस को हराने के कुछ तरीकों में से एक है।

एक मार्च को ली थी पहली डोज
—————————————-
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से बचाव के लिये कोरोना वैक्सीन की पहली डोज एक मार्च को ली थी। इसी दिन देश में टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हुआ था। पीएम मोदी ने उस वक्त अचानक एम्स पहुंचकर टीका लगवाया था। उस समय भी पीएम मोदी को पुडुचेरी की सिस्टर पी. निवेदा ने ही कोरोना टीका लगाया था। पीएम मोदी के वैक्सीन लगवाने के बाद देश में टीके को लेकर कई शंकाओं पर विराम लग गया था। विपक्ष के कई नेताओं ने वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाये थे और पूछा था कि अगर वैक्सीन सुरक्षित है तो खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रीगण इसे क्यों नहीं लगवा रहे हैं ? हालांकि, पीएम ने अपनी बारी का इंतजार किया और एक मार्च को जैसे ही 60 वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्ति को टीका लगाये जाने की शुरुआत हुई , उन्होंने अपनी पहली खुराक ले ली। अभी एक अप्रैल को टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू हुआ था , जिसके तहत 45 साल या उससे ज्यादा उम्र के किसी भी व्यक्ति को कोरोना डोज लगवाने की अनुमति है।

सबको वैक्सीन की दो डोज जरूरी
———————————————
अनुसंधान में पाया गया है कि कोरोना वैक्सीन की दो डोज एक निश्चित अंतराल पर लगवाने से इंसान के अंदर वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता उचित स्तर पर पहुंच जाती है। इसलिये दुनियां भर में विकसित अलग-अलग तरह की कोरोना वैक्सीन की दो खुराक लिये जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक समाचार लिखे जाने तक देश भर में 09 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है। कोविड -19 टीका सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दिया जा रहा है , जबकि निजी अस्पतालों में लोगों को इसके लिये 250 रूपये का भुगतान करना पड़ रहा है।

Ravi sharma

Learn More →