पहले पारी में आस्ट्रेलिया टीम की ठोस शुरूआत-सिडनी

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————–
सिडनी — टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की बार्डर-गावस्कर सीरीज का तीसरा मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राऊँड में खेला जा रहा है। सिडनी में हुई बारिश की वजह से पहले दिन सिर्फ 55 ओवर का खेल हुआ जिसमें भारत को 02 ही विकेट मिल सके। वहीँ पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 55 ओवर में 02 विकेट के नुकसान पर 166 रन बना लिये है और मेजबान मजबूत स्थिति में है। विल पुकोवस्की और लाबुशेश ने मैच में अर्धशतक बनाया , वहीं लाबुशेन और स्टीव स्मिथ नाबाद रहे। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। सिडनी टेस्ट के लिये ऑस्ट्रेलिया और इंडिया दोनों ही टीमों में दो-दो बदलाव किये गये हैं। टीम इंडिया में स्टार ओपनर रोहित शर्मा की वापसी हुई है, जबकि नवदीप सैनी को डेब्यू का मौका मिला है। ऑस्ट्रेलियाई टीम में डेविड वार्नर की वापसी हुई है. ऑस्ट्रेलिया ने विल पुकोवस्की को डेब्यू करने का मौका दिया है और वे डेविड वार्नर के साथ पारी की शुरुआत करते हुये नज़र आये। ये दोनों खिलाड़ी अपनी अपनी चोट से उबरकर वापसी कर रहे हैं। डेविड वार्नर वनडे सीरीज के दौरान ग्रोइन में इंजरी का शिकार हो गये थे जबकि विल पुकोवस्की प्रैक्टिस के दौरान कनक्शन का शिकार हो गये थे। इसी वजह से डेविड वार्नर और विल पुकोवस्की पहले दो टेस्ट में खेल नही पाये थे। मैच का पहला दिन चार घंटे तक बारिश से बाधित रहा।भारतीय गेंदबाज कोई कमाल नही दिखा पाये हालाकि सिराज और सैनी को एक-एक विकेट मिला। मैच के दूसरे और तीसरे सेशन में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया।ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन के खेल का अंत होने तक दो विकेट के नुकसान पर 166 रन बनाये। लाबुशेन 67 रन बनाकर जबकि स्मिथ 31 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। पुकोवस्की ने अपने डेब्यू मैच में 62 रन की पारी खेली है।

नवदीप सैनी ने बनाया रिकॉर्ड
—————————————
नवदीप सैनी भी अपना पहला ही मुकाबला खेल रहे हैं और उन्होंने पुकोवस्की को अपना शिकार बनाकृ एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया, जो इससे पहले कोई भी भारतीय गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में नहीं कर पाया है। नवदीप सैनी इस विकेट के साथ ही ऐसे पहले भारतीय गेंदबाज बन गये हैं जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में विरोधी टीम के लिये डेब्यू कर रहे बल्लेबाज को अर्धशतक लगाने के बाद आऊट किया है। हालांकि वो भारत के ऐसे पांँचवें गेंदबाज हैं जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में डेब्यू कर रहे बल्लेबाज को ही आऊट किया हो। उनसे पहले वीएस हजारे, एसजी शिंदे, अरशद अयूब और जहीर खान यह कारनामा कर चुके हैं।

दोनो देशों की टीम
———————–
भारत – रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी।

आस्ट्रेलिया – डेविड वार्नर, विल पुकोवस्की, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, कैमरन ग्रीन, टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), नाथन लिएन, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड।

Ravi sharma

Learn More →