परिवर्तन लाईये वरना परिवर्तन खुद – ब – खुद हो जायेगा – पीएम मोदी

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
नई दिल्ली – भारतीय जनता पार्टी के संसदीय दल की बैठक आज दिल्ली के अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई। भाजपा की यह बैठक पहले संसद भवन परिसर में ही प्रस्तावित थी। लेकिन संसद भवन परिसर के ऑडिटोरियम में मरम्मत कार्य होने के कारण बैठक स्थल को बदलकर अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र में कर दिया गया। यह बीजेपी संसदीय दल की बैठक के इतिहास में पहली बार हुआ जब मीटिंग संसद परिसर के बाहर रखी गई। संसद सत्र के दौरान बीजेपी की यह पुरानी परिपाटी रही है कि हर मंगलवार को वह संसदीय दल की बैठक बुलाती है। बीते हफ्ते संसद सत्र के पहले सप्ताह के दौरान मंगलवार को कोई संसदीय दल की बैठक नहीं हुई थी। जानकारी के मुताबिक इस बैठक में संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान संदन में गतिरोध की स्थिति पर लंबी चर्चा हुई। पार्टी की बैठक में इससे निपटने के लिए उपायों पर मंथन हुआ। इसके अलावा यूपी चुनाव को लेकर भी व्यापक चर्चा हुई। बैठक में पीएम मोदी ने पार्टी के सांसदों को मौजूदा शीतकालीन सत्र के दौरान सदन में मौजूद रहने की सख्त हिदायत के अलावा सांसदों को लोगों के हित में काम करने के लिये भी कहा। उन्होंने सत्र के दौरान संसद में ना आने वाले सांसदों को फटकार भी लगायी। भाजपा संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी ने सदन में पार्टी सांसदों की अनुपस्थिति पर चिंता जाहिर की। उन्होंने अनुपस्थित रहने वाले सांसदों को फटकार लगाते हुये कहा कि अगर बच्चों को कोई बात बार-बार कही जाये तो वे भी ऐसा नहीं करते हैं। कृपया कर परिवर्तन लाईये , वरना परिवर्तन खुद-ब-खुद हो जायेगा। इस बैठक के दौरान पीएम मोदी ने सांसदों को सूर्य नमस्कार करने की सलाह देते हुये कहा कि सभी को सूर्य नमस्कार करना चाहिये इससे सब स्वस्थ रहेंगे।पीएम मोदी ने कहा मैं 13 को काशी जा रहा हूं , आप सबको मैं वहां आने को नहीं कहूंगा क्योंकि अभी संसद चल रही है। आप सब अपने अपने क्षेत्र में यहीं से रहकर लोगों को काशी कार्यक्रम बेहतर ढंग से देखने की व्यवस्था करनी चाहिये। उन्होंने आगे कहा कि वे 14 दिसंबर को अपनी वाराणसी यात्रा के दौरान सभी जिलाध्यक्षों और मंडल अध्यक्षों के साथ बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी चुनाव के मद्देनजर पार्टी की तैयारियों का खुद जायजा लेना चाहते हैं। केन्द्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बैठक के बाद निलंबित बारह राज्यसभा सांसदों पर कहा कि अगर वे आज भी माफी मांगते हैं तो हम निलंबन वापस लेने के लिये तैयार हैं। इस बैठक के खत्म होने के बाद भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सांसदों को निर्देश दिया कि सत्र के समापन के बाद आप सबको अपने-अपने संसदीय क्षेत्र के सभी जिलाध्यक्षों , मंडल अध्यक्षों और अन्य पदाधिकारियों के साथ चाय पर चर्चा करनी चाहिये। बता दें कि इस बैठक के शुरू होने पर अर्जुन मुंडा के साथ-साथ अन्य जनजातीय सांसदों ने
पीएम मोदी का सम्मान किया। यह सम्मान उन्हें 15 नवंबर (बिरसा मुंडा का जन्मदिन) को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने का ऐलान करने के लिये दिया गया है। पार्टी की संसदीय दल के बैठक में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह , भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे०पी० नड्डा ,पीयूष गोयल , एस० जयशंकर , प्रहलाद जोशी , जितेन्द्र सिंह , अर्जुन राम मेघवाल समेत कई भाजपा नेता उपस्थित रहे।
गौरतलब है कि संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से 23 दिसंबर तक जारी है। संसद के दोनों सदनों में बारह सांसदों के निलंबन को रद्द करने की मांग पर विपक्ष अड़ा हुआ है। इसकी वजह से संसद की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाने में बाधा आ रही है। निलंबित सदस्यों में कांग्रेस से छह , तृणमूल कांग्रेस और शिवसेना के दो-दो , सीपीआई और सीपीएम से एक-एक सदस्य शामिल हैं। सदन में अनुशासनहीनता के आरोप में सीपीएम के इलामाराम करीम , कांग्रेस की फूलो देवी नेताम , छाया वर्मा , आर बोरा , राजमणि पटेल , सैयद नासिर हुसैन , अखिलेश प्रसाद सिंह , भाकपा के बिनाय विश्वम , टीएमसी की डोला सेन और शांता छेत्री और शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी और अनिल देसाई को मौजूदा सत्र के शेष भाग के लिये निलंबित कर दिया गया है। निलंबन के बाद से सभी बारह सांसद रोजाना संसद में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं।

Ravi sharma

Learn More →