पटना नगर निगम का स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम,सब करें सहयोग,स्वच्छ बनेगा अपना पटना– अनिमेष पाराशर

पटना–विभिन्न शहरों की रैंकिंग के लिए किए जा रहे स्वच्छता सर्वेक्षण के प्रति आम नागरिकों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए पटना नगर निगम द्वारा गंगा नदी के गांधी घाट पर सांस्कृतिक संध्या के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया गया।स्वच्छ भारत मिशन के मिशन निदेशक विनय झा तथा पटना नगर निगम के आयुक्त अनिमेष कुमार पाराशर में दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का उद्घाटन किया। पटना नगर निगम के आयुक्त अनिमेष कुमार पाराशर ने उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि नागरिकों के सक्रिय सहयोग से ही पटना शहर को पूरी तरह से साफ सुथरा बनाया जा सकता है और जब शहर साफ सुथरा होगा तो इसकी रैंकिंग में सुधार होगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए युवाओं के साथ-साथ बड़े बुजुर्गों को भी आगे आना चाहिए।


पटना नगर निगम ने स्वच्छता जागरूकता के लिए अनेक अभियान चलाएं हैं। निगम द्वारा हर घर से गीला और सूखा कचरा अलग-अलग उठाने की व्यवस्था की गई है। अलग-अलग मोहल्लों में जो कचरा पॉइंट था, उसकी पूरी सफाई करके सौंदर्यीकरण किया गया है । बिहार की प्रसिद्ध लोक गायिका और पटना नगर निगम स्वच्छता सर्वेक्षण जागरूकता अभियान की ब्रांड एंबेसडर डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने गीतों के माध्यम से स्वच्छता का अलख जगाया। उन्होंने कहा कि पटना शहर साफ हो और पटना को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में सब का हाथ हो। उन्होंने कहा कि अकेला व्यक्ति थक जाता है लेकिन सब लोग मिलकर के गंदगी के खिलाफ जंग छेड़ दें, तो स्वच्छ पटना का सपना साकार हो जाएगा।

नगर वासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए लोक गायिका नीतू नवगीत ने “सबसे बड़ा है गहना साफ रहना ओ भैया साफ रहना, उत्तम दवा है सफाई बापू का कहना” और” घर घर अलख जगायेंगे स्वच्छ भारत बनेगा” जैसे गीत गाए। बापू को सच्चा सिपाही बताते हुए उन्होंने “सत्य की राह दिखाए दियो रे लाठी वाले बापू ,अहिंसा का अलख जगाए दियो रे लाठी वाले बापू” गीत भी गाया।


गीत संगीत संध्या में युवाओं ने भी खुलकर भागीदारी निभाई और शहर को साफ सुथरा रखने का संकल्प लिया।

Ravi sharma

Learn More →