निपुण भारत के लक्ष्य को पूरा करने में माताओं को आगे ला रही संस्था प्रथम–पटनासिटी

पटनासिटी — स्वयंसेवी संस्था प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के द्वारा पटना शहरी क्षेत्र के संदलपुर ,खाजेकलां, कस्बा करिमाबाद बस्तियों में आंगनबाड़ी से लेकर कक्षा 3 तक के बच्चों के साथ उनके माताओं की उपस्थिति में निपुण भारत के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए निम्न गतिविधियाँ आयोजित की गई.

जिसमें बच्चों के लिए भेजे जा रहे आइडिया कार्ड गतिविधियों पर माताओं से चर्चा, माता समूह मीटिंग पर प्रतिक्रिया एवं बच्चों के साथ कॉन्टिनम एक्टिविटी के अंतर्गत आठ प्रकार (कूदना, चित्र पर बातचीत, कहानी सुनकर समझना,अभिव्यक्ति, संख्या पहचान,जोड़-घटाव,पढ़ना,रंग भरना) की गतिविधियाँ करायी गई है. जिसमें प्रत्येक गतिविधि के चार चरण दिए गए हैं,बच्चों द्वारा किए गए अधिकतम गतिविधि को देखना तथा उसके प्रक्रिया को समझना था,साथ ही मध्य विद्यालय संदलपुर, कन्या मध्य विद्यालय खाजेकलां , मध्य विद्यालय कस्बा करिमाबाद के कक्षा 3 से 5 के बच्चों के साथ पेन एंड पेपर टेस्टिंग के माध्यम से बच्चों के भाषा एवं गणित की दक्षताओं का आकलन कर बच्चों का समूह बनाया गया ताकि बच्चे समूह में गतिविधियों पर चर्चा कर उनके दक्षताओं में वृद्धि हो सके.

इसमें संस्था के कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पाण्डेय, सुधांशु कुमार,सोनी कुमारी,स्नेहा रानी,रंजीता,सुभाषिनी,रीना कुमारी,अनिता मिश्रा, नैंसी कुमारी इन सभी गतिविधियों में उपस्थित थे.

Ravi sharma

Learn More →