नए मोदी मंत्रीमंडल में 51 मंत्री करोड़पति,22 पर आपराधिक मामले तो 16 पर गंभीर आपराधिक आरोप-एडीआर कि रिपोर्ट मे खुलासा-नईदिल्ली-

नईदिल्ली-पीएम मोदी पार्ट-2 की पहली कैबिनेट बैठक कल शाम को सम्पन्न हुई। इसमें गृह मंत्री अमित शाह,रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत तमाम कैबिनेट मंत्री शामिल हुए।
इसी बीच मोदी मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों को लेकर एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स के एक रिपोर्ट के अनुसार कैबिनेट में शामिल 56 मंत्रियों में से 51 करोड़पति हैं, और 22 ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी हलफनामों में दी है।मिली जानकारी के मुताबिक एडीआर ने पीएम मोदी समेत 58 में से 56 मंत्रियों के हलफनामों का विश्लेषण किया। इनमें लोकसभा और राज्यसभा दोनों के सदस्य हैं। एडीआर ने कहा कि 51 यानी 91 फीसदी मंत्री करोड़पति हैं। औसतन हर मंत्री के पास 14.72 करोड़ रुपये की संपत्ति है। गृह मंत्री अमित शाह,रेल मंत्री पीयूष गोयल और अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल समेत चार मंत्रियों ने 40 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति की घोषणा की है। मंत्रियों में ओडिशा के प्रताप चंद्र सारंगी भी हैं,जिन्होंने करीब 13 लाख रुपये की संपत्ति की घोषणा की है।एडीआर के मुताबिक 56 मंत्रियों में से 22 ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी दी है, वहीं 16 ने गंभीर आपराधिक मामले होने की बात कही है जिनमें हत्या का प्रयास, सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने और चुनाव उल्लंघन जैसे मामले शामिल हैं।
रिपोर्ट-अरविन्द तिवारी

Ravi sharma

Learn More →