देवलोक वासी शिक्षाविद पं० जयमंगल तिवारी कि पुण्यतिथि दिशा प्रेरणा दिवस के रुप में मनी –सोनपुर

सोनपुर — दिनांक 06 फरवरी 2024 को “डिवाईन इंडिया सायंस एण्ड स्प्रिचुअल हैप्पीनेस एसोसिएशन-दिशा” के प्रेरणा पिता देवलोक वासी शिक्षाविद् पं.जयमंगल तिवारी जी की ग्यारहवीं पुण्यतिथि “दिशा प्रेरणा दिवस” के रुप में “दिशा ध्यान कक्ष” ,महाराणा प्रताप काॅलोनी में मनाई गयी।


इस अवसर पर सर्वप्रथम श्री लालु प्रसाद उच्च विद्यालय,सबलपुर,सोनपुर,सारण के भूतपूर्व प्रधानाध्यापक श्री माधव राय जी एवं प्रतिज्ञा सामाजिक सेवा संस्थान के संस्थापक सचिव ने दीप प्रज्वलित करके किया। उसके बाद सबने दिवंगत पं. श्री तिवारी जी के चित्र पर माल्यार्पण किया।


इस अवसर पर चि. प्रणव तिवारी ने कहा की श्री पं. तिवारी खेल खेल में शिक्षा ग्रहण करने पर बल देते थे। चि. प्रबोध तिवारी ने कहा की पं. जी सदैव शिक्षा ग्रहण करते रहने एवं व्यावहारिक ज्ञान सिखते रहने पर बल देते थे। श्री उमेश तिवारी ने कहा की पं. जी नैतिकता को पकङ कर रखने की सलाह अपने आचरण से दिया करते थे।
पत्रकार श्री राजीव कुमार सिंह जी ने कहा की मेरे घर के पास ही पं. जी का ननिहाल था,मेरे पिता जी के अच्छे मित्र थे,पिता जी बतलाते हैं की पं. जी बहुत व्यवहार कुशल थे,सहृदय थे।


अवकाश प्राप्त प्रधानाध्यापक श्री माधव राय जी ने दिनकर,बेकन,बच्चन,निराला जी का उद्धरण देते हुए पं. जी के साथ अपने बिताए समय के बारे में बतलाया की पं. जी से जब भी मिले तो यही जाना की विनम्रता सरलता इनमें कुट कुट भरी हुई है। गुरु की महत्ता,पूण्यतिथि की महत्ता पर प्रकाश डाला।श्री अभिषेक जी ने कहा की हमें स्वास्थ्य को आदर्श स्वास्थ्य बनाकर रखनी चाहिए।
श्री संजय सिंह जी ने कहा की हमें अपने पुरखों की शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए।दिशा की प्रेरणामाता श्रीमती सावित्री देवी ने कहा की पं. जी हमेशा कहा करते थे की परदा गिरा है,इसे उठने न दो। यानी हमारे पूर्वजों ने जो संस्कार दिया है। उसे पकङ कर रखना चाहिए।
दिशा के संस्थापक सचिव आचार्य राजेश तिवारी ने कहा की प्रत्येक वर्ष अपने पूर्वजों का पूण्य तिथि मनाने का मतलब यही है की हम उ‌नके मार्गदर्शन को हमेशा याद करते रहें और पूण्य तिथि के दिन पूर्वज भी सूक्ष्म रुप से आशीर्वाद देते रहते हैं। इसलिए हमें अपने पुरखों का पूण्य तिथि मनाना चाहिए ।


इस अवसर पर खासकर अमरनाथ सिंह,प्रिंस कुमार,श्रीमती सावित्री देवी, पुष्पाञ्जली प्रज्ञा,महेंद्र प्रसाद,पप्पू कुमार,दीपक कुमार, चन्दन कुमार,प्रिंस चौहान, कृष्णा कुमार,अमरनाथ कुमार,राजीव कुमार सिंह गोलटू,संजय कुमार,प्रबोध तिवारी, प्रणव तिवारी,टिंकू कुमार
इत्यादि का रहा।आयोजन के समापन में भारतीय नव वर्ष की अग्रीम बधाईयाँ सबने एक दुसरे को दिया। संस्था की ओर से सभी को आशीर्वाद स्वरुप उपहार भी प्रदान किया गया।

Ravi sharma

Learn More →