दूसरा टी -20 मैच सात विकेट से जीता भारत

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖
रांची – भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी -20 सीरीज का दूसरा मुकाबला आज रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया। भारत ने 154 रनों के लक्ष्य को 17.2 ओवर में ही हासिल कर लिया। इसी के साथ भारत ने टी-20 सीरीज पर कब्जा कर लिया है। इसके पहले भी जयपुर में खेले गये पहले मैच में भारतीय टीम ने पांच विकेट से जीत दर्ज करके सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी। इस दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम एक और कीवी टीम अपने तीन बदलाव के साथ मैदान में उतरी। टीम इंडिया ने पिछले मैच में चोटिल हुये मोहम्मद सिराज की जगह हर्षल पटेल को डेब्यू का मौका दिया। वहीं कीवी टीम ने अपनी एकादश में एडम मिल्ने , ईश सोढी और जिमी नीशम की वापसी की। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने भारत के सामने जीत के लिये 154 रनों का लक्ष्य रखा। पहले बल्लेबाजी करते हुये कीवी टीम निर्धारित 20 ओवर में 06 विकेट खोकर 153 रन ही बना सकी। मार्टिन गप्टिल और डेरिल मिचेल दोनो ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुये 4.3 ओवर में ही अपनी टीम को 50 रन के पार पहुंचा दिया। पॉवरप्ले के 06 ओवर में 01 विकेट पर न्यूजीलैंड ने 64 रन बनाये। लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुये ओस के बीच कीवी बल्लेबाजों को खुलकर बल्लेबाजी नहीं करने दी। मार्टिन गप्टिल के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाज तेजी से रन नहीं बना सके। भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की और नियमित अंतराल पर विकेट हासिल करते हुये कीवी बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर खड़ा करने नही दिया। ग्लेन फिलिप्स ने न्यूजीलैंड के लिये सबसे ज्यादा 34 रन बनाये , वहीं मार्टिन गप्टिल और डेरिल मिचेल ने 31-31 रनों का योगदान दिया। भारत के लिये डेब्यूटेंट हर्षल पटेल ने 25 रन देकर 02 विकेट लिये। वहीं भुवनेश्वर कुमार , दीपक चाहर , अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक सफलता मिली। वहीं जीत के लिये 154 रनों के लक्ष्य का पीछा करने भारत की ओर से के० एल० राहुल और रोहित शर्मा की जोड़ी उतरी। राहुल ने पहली गेंद पर ही चौका जड़कर अपना और टीम का खाता खोला। रोहित शर्मा ने 55 रन बनाये।केएल राहुल और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिये 117 रन जोड़े। राहुल 65 रन बनाकर टिम साउथी का शिकार बने। केएल राहुल ने 40 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया।

दोनों टीमों की प्‍लेइंग इलेवन
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
भारत – रोहित शर्मा (कप्‍तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, रविचंद्रन अश्‍विन, भुवनेश्‍वर कुमार और हर्षल पटेल।

न्‍यूजीलैंड – मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिचेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), जिमी नीशम, मिचेल सेंटनर, टिम साउथी (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, एडम मिल्ने, ईश सोढ़ी।

Ravi sharma

Learn More →