“दिशा” के प्रेरणा पिता देवलोकवासी पंडित जयमंगल तिवारी की पुण्यतिथि मनाई गई-हाजीपुर

हाजीपुर,हरिहरक्षेत्र-आज “डिवाइन इंडिया साइंस एंड स्प्रिचुअल हैप्पीनेस एसोसिएशन-दिशा” के प्रेरणा पिता देवलोकवासी पंडित जय मंगल तिवारी की 10वीं पुण्यतिथि दिव्य वातावरण में दिशा के सभागार महाराणा प्रताप काॅलोनी में मनाई गयी.


सर्वप्रथम उनके चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलन किया गया.दीप प्रज्वलन करते हुए दिशा की प्रेरणा माता श्रीमती सावित्री देवी ने कहा कि जिस प्रकार से इस बाहरी दीपक को जलाया जा रहा है ठीक उसी प्रकार एक ज्ञान के दीपक को हृदय में प्रज्वलित करना चाहिए और इस प्रकाश के तहत औरों को भी प्रकाशित करते रहना चाहिए. गिरतों को उठाते रहना चाहिए भटके को मार्गदर्शन देते रहना चाहिए. इसी कार्य के लिए पंडित जी ने इस दिशा नामक संस्था को बनाने की प्रेरणा दिया था. इस अवसर पर प्राणिक हीलिंग फाउन्डेशन,फिलिपिन्स,मनिला के प्रमाणिक प्राणीक हीलर एवं जाने माने कलाकार पंडित उमेश तिवारी ने लोगों को बताया कि किसी भी व्यक्ति का पुण्यतिथि मनाना तभी सार्थक होता है जब तक की उनके बताए हुए रास्ते पर हम चलने का संकल्प नहीं ले लेते हैं और नही चलते हैं.पंडित तिवारी जी प्रेरणास्रोत थे,लोगों को हमेशा यह कहा करते थे कि अप्प दीपो भव! अपने दीपक स्वयं बनो स्वयं आगे बढ़ने का रास्ता बनाओ और उस रास्ते पर चलो. बैशाखी के सहारे कभी नहीं चलना चाहिए आत्मनिर्भर बनना चाहिए किसी के भरोसे नहीं रहना चाहिए. इस अवसर पर श्रीमती सविता तिवारी जो एक प्रसिद्ध परिवार प्रबंधक हैं उन्होंने कहा कि परिवार को मिल बांधकर रखने की कला सीखनी चाहिए यह बात पंडित तिवारी जी हमेशा लोगों को बताया करते थे. इस अवसर पर वाणिज्य प्रबंधक मि० प्रबोध तिवारी ने कहा की शिक्षा का अलख जगाते रहना चाहिए अगर शिक्षा नहीं है तो फिर जीना बेकार है. पंडित तिवारी जी सदैव हम सबको कहा करते थे शिक्षा की ओर पूरा ध्यान दो. दिशा के संस्थापक सचिव एवं ऑथराइज प्राणिक हीलिंग प्रशिक्षक आचार्य राजेश तिवारी ने लोगों को कहा कि पंडित तिवारी जी हमेशा लोगों को सिखाया करते थे कि अपने लिए जिए तो क्या जिए समाज रूपी भगवान के लिए जीना ही जीवन सार्थक बनाता है.इस अवसर पर दिशा की ओर से चयन किए हुए गरीब लोगों को धोती, गंजी, गमछा, कंबल, साङी, भोज्य पदार्थ वितरण किया गया.


इस अवसर पर दिव्य प्रेरणा ग्रहण करने के लिए *”दिशा डिवाइन मेडिटेशन”* भी कराया गया. उपस्थित सभी लोगों का बारी बारी से निशुल्क प्राणिक हीलिंग चिकित्सा भी किया गया.
आज के इस आयोजन को सफल बनाने में चिरंजीव प्रमोद तिवारी, समाजसेवी श्री लाल बाबू पटेल, प्रणव तिवारी, पुष्पांजलि प्रज्ञा, अर्णव तिवारी, अनुराधा रानी आराध्या, अन्नपूर्णा भारती, आरव कुमार, शिशिर कुमार बाबा, आलोक जी, आकाश जायसवाल ,अमित कुमार ,मंजू उपाध्याय, सुबोध उपाध्याय, श्याम नारायण पासवान ,छबीला राय, राजीव कुमार,पप्पू कुमार एवं दिशा के सभी सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा.
बताते चले की दिशा की ओर से प्रत्येक सोमवार को बिना दवा एवं बिना छुए नि:शुल्क प्राणिक हीलिंग के माध्यम से चिकित्सा की जाती है,ध्यान सिखायी जाती है एवं दुर रहने वाले लोगों को आशीर्वाद /ब्लेसिंग दी जाती है.

Ravi sharma

Learn More →