दोनों संसदों में लताजी को श्रद्धांजलि अर्पित , डाक टिकट जारी करने का फैसला

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖
नई दिल्ली – आज संसद की कार्यवाही शुरू होते ही दोनों सदनों के सदस्यों द्वारा भारत रत्न और स्वर कोकिला लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इसके बाद राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही एक घंटे के लिये स्थगित कर दी गई। राज्यसभा में स्वर कोकिला और सदन की पूर्व सदस्य लता मंगेशकर को आज श्रद्धांजलि दने के दौरान वेंकैंया नायडू ने शोक संदेश भी पढ़ा। उन्होंने कहा कि लता मंगेशकर के निधन से देश ने भारतीय संगीत और फिल्म उद्योग की दुनियां में एक महान पार्श्व गायिका , एक दयालु इंसान और एक महान व्यक्तित्व खो दिया है। उनके निधन से एक युग का अंत हुआ और संगीत की दुनियां में अपूरणीय शून्य पैदा हो गया। महान गायिका लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि देते हुये राज्यसभा सदस्यों ने एक मिनट का मौन रखा। बताते चलें आज केंद्र सरकार ने महान गायिका लता मंगेशकर के सम्मान में एक डाक टिकट जारी करने का फैसला किया है। भारत के रेल , संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि टिकट ‘नाइटिंगेल ऑफ इंडिया’ के लिये एक उपयुक्त सम्मान होगा। राज्यसभा ने बजट सत्र के पहले सप्ताह में सौ प्रतिशत उत्पादकता दर्ज की। इस दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस हुई। सभा के सुचारू कामकाज  के लिये सभापति एम० वेंकैया नायडू ने सांसदों को बधाई देते हुये सराहना की और आह्वान किया कि वे इस भावना को जारी रखें।

मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन सबसे प्रभावी — पीएम मोदी
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पेश धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देते हुये कहा कि मैं अपनी बात बताने से पहले कल जो घटना घटी उसके लिये दो शब्द जरूर कहना चाहूंगा। देश ने आदरणीय लता दीदी को खो दिया। इतने लंबे कालखंड में जिनकी आवाज ने देश को मोहित किया , देश को प्रेरित किया , देश को भावनाओं से भरने के साथ साथ सांस्कृतिक धरोहर और एकता को मजबूत किया। उन्होंने 36 भाषाओं में गाया , ये भारत के लिये एकता और अखंडता के लिए एक प्रेरक उदाहरण है। मैं लता दीदी को आदरपूर्वक श्रद्धांजलि देता हूं। कोरोना वैक्सीन पर विपक्ष पर निशाना साधते हुये उन्होंने कहा कुछ लोगों को इंतजार था कि कोरोना वायरस मोदी की छवि को चपेट में ले लेगा। बीते दो सालों में सौ साल का सबसे बड़ा महामारी का संकल्प पूरी दुनियां की मानवजाति झेल रही है। जिन्होंने भारत के अतीत के आधार पर ही भारत को समझने का काम किया , उन्हें आशंका थी कि ये स्वभाव शायद ये भारत इतनी बड़ी लड़ाई नहीं लड़ पायेगा। लेकिन आज मेड इन इंडिया वैक्सीन दुनियां में सबसे अधिक प्रभावी हैं। आज भारत शत-प्रतिशत पहली डोज के लक्ष्य के निकट करीब करीब पहुंच गया है और 80 फीसदी सेकेंड डोज का पड़ाव भी पूरा कर लिया है। कोरोना एक वैश्विक महामारी थी लेकिन उसे भी दलगत राजनीति के लिये उपयोग में लाया जा रहा है , क्या ये मानवता के लिये अच्छा है ? कोरोनाकाल में सरकार की उपलब्धियां  गिनाते हुये पीएम मोदी ने कहा कि एफडीआई का रिकॉर्ड निवेश भारत में हो रहा है। रिन्युएबल एनर्जी में भारत आज दुनियां के टॉप-5 देशों में है। कोरोनाकाल में इतना बड़ा संकट सामने होने के बावजूद अपने कर्तव्य को निभाते हुये देश को बचाना है तो सुधार जरूरी थे। हमने जो सुधार किये उसका नतीजा है कि हम इस स्थिति में पहुंचे हैं। लोगों को जरूरी सपोर्ट दिया गया , नियम सरल किये। ये सारी उपलब्धियां देश ने ऐसे हालत में हासिल की हैं , जब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आज भी उथल-पुथल जारी है। कितना बड़ा आर्थिक बोझ भारत पर आया लेकिन भारत ने किसानों को कोई पीड़ा महसूस नहीं होने दी और सरकार ने खुद बोझ उठाया। किसानों के मुद्दे पर पीएम ने कहा कि सरकार ने फर्टिलाइजर की सप्लाई को निरंतर जारी रखा है। कोरोना के संकट काल में भारत ने अपने छोटे किसानों को संकट से बाहर निकालने के लिये बड़े फैसले किये हैं। उन्होंने कहा कि अगर गरीबी से मुक्ति चाहिये तो हमें हमारे छोटे किसानों को मजबूत बनाना होगा। उन्होंने आगे कहा कि हम कनेक्टिविटी पर जोर दे रहे हैं। जिस तेजी से गांव की सड़कें और नेशनल हाईवे , रेलवे लाइनों का बिजलीकरण हो रहा है , ये इस सरकार में सबसे तेजी से हो रहा है। देश में ऑप्टिकल फाइबर का काम चल रहा है।आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर आज देश की जरूरत है। हम आज ग्लोबल वैल्यू चेन के हिस्से बन रहे हैं , ये भारत के लिये बड़ी उपलब्धि है।

ओबैसी हमले पर राज्यसभा में गृहमंत्री का जवाब
➖➖➖➖➖➖➖➖
एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी के वाहन पर फायरिंग मामले पर राज्यसभा में जवाब देते हुये केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि ओवैसी का हापुड़ जिले में कोई पूर्व निर्धारित कार्यक्रम नहीं था , उनके आंदोलन की कोई सूचना जिला नियंत्रण कक्ष को पहले नहीं भेजी गई थी , घटना के बाद सुरक्षित दिल्ली पहुंचे। शाह ने कहा कि दो अज्ञात लोगों ने काफिले पर फायरिंग की थी। वह सुरक्षित बाहर आ गया लेकिन उसके वाहन के निचले हिस्से पर गोली के तीन निशान थे , इस घटना को तीन गवाहों ने देखा। त्वरित कार्रवाई करते हुये दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया , उनके पास से दो अनधिकृत पिस्तौल और एक ऑल्टो कार बरामद की गई। फोरेंसिक टीम  कार और घटना स्थल की सूक्ष्म जांच कर रही है , साक्ष्य जुटाने की कोशिश भी हो रही है।अमित शाह ने आगे कहा ओवैसी पर खतरे का आकलन किया गया और उन्हें एक बुलेटप्रूफ वाहन और जेड सिक्योरिटी दी गई है। लेकिन उनसे प्राप्त मौखिक जानकारी के मुताबिक उन्होंने ये सब स्वीकार करने से इंकार कर दिया है। मैं उनसे अनुरोध करता हूं कि केंद्र सरकार द्वारा दी गई सुरक्षा को स्वीकार कर लें। उन्होंने कहा गृह मंत्रालय ने तुरंत राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों से मिले शुरुआती इनपुट के आधार पर केंद्र ने उन्हें सुरक्षा देने का आदेश दिया। लेकिन उनके सुरक्षा नहीं लेने के कारण दिल्ली और तेलंगाना पुलिस के उन्हें सुरक्षा प्रदान करने के प्रयास सफल नहीं हो पाये।

Ravi sharma

Learn More →