दंतेवाड़ा समेत चार विधानसभा उपचुनाव के प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

नई दिल्ली — देश की चार विधानसभा सीट छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा, केरल की पाला, त्रिपुरा की बाधरघाट और उत्तर प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीटों पर आज शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ। चुनाव कराने की घोषणा 25 अगस्त को की गयी थी इन सभी चारों सीटों पर हुये उपचुनाव के नतीजे 27 सितंबर को आयेंगे।
गौरतलब है कि भाजपा विधायक अशोक चंदेल को अयोग्य ठहराये जाने के बाद हमीरपुर सीट खाली हुई थी वहीं दंतेवाड़ा, पाला और बाधरघाट की सीट पर विधायक रहे नेताओं की मौत/हत्या के कारण आज चुनाव हुआ। दंतेवाड़ा की सीट पर 2018 विधानसभा चुनाव में भाजपा के भीमा मंडावी ने जीत दर्ज की थी और इसी साल 09 अप्रैल को नक्सलियों ने मंडावी की बम ब्लास्ट में हत्या कर दी थी। चिकपाल में एक IED बम मिला था जिसे डिफ्यूज कर दिया गया वहीं आज सुबह ड्यूटी में तैनात पीठासीन अधिकारी की हार्टअटैक से मौत हो गयी इसके अलावा कोई भी अप्रिय घटना नहीं घटी है।नक्सलियों की चेतावनी और धमकी के बावजूद ग्रामीणों ने आगे आकर लोकतंत्र के इस महापर्व में अपने वोट की आहुती दी।

कौन किस सीट से लड़ रहा है चुनाव

बधारघाट (त्रिपुरा) विधानसभा सीट से मिमी मजूमदार बीजेपी के उम्मीदवार हैं वहीं बूली बिस्वास माकपा के उम्मीदवार हैं और रतन दास कांग्रेस की ओर से मैदान में हैं।केरल में पाला विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में दक्षिणी राज्य में तीन प्रमुख राजनीतिक मोर्चों- LDF, UDF और BJP के नेतृत्व वाले NDA के बीच टक्कर है। बीजेपी ने हरि एन को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि सत्तारूढ़ एलडीएफ ने एनसीपी नेता मणि सी कप्पन को इस निर्वाचन क्षेत्र में अपना उम्मीदवार बनाया है और केरल कांग्रेस ने जोस टॉम को टिकट दिया है। बीजेपी की तरफ से विधानसभा उपचुनावों के लिये दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़) से ओजस्वी मांडवी को टिकट मिला है वहीं कांग्रेस ने 2013 में नक्सलियों द्वारा झीरम घाटी हमले में मारे गये वरिष्ठ कांग्रेसी नेता महेंद्र कर्मा की पत्नी देवती कर्मा को नामित किया है।हमीरपुर (यूपी) से इस उपचुनाव में कुल 09 प्रत्याशी मैदान में हैं। भाजपा की ओर से युवराज सिंह, कांग्रेस के हर दीपक निषाद, एसपी के मनोज कुमार प्रजापति, बीएसपी के नौशाद अली और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के आलम मंसूरी मुख्य रूप से शामिल हैं।

Ravi sharma

Learn More →