रंग लाई मेहनत,एमएलसी चुनाव मे मतदाता बनेंगे पंच-सरपंच-पटना

पटना–प्रदेश के लगभग सवा लाख पंच-सरपंच के दशकों पुरानी मांग पुरी होने की उम्मीद बढ़ गई हैं.गौरतलब है कि स्थानीय निकाय एमएलसी चुनाव मे मतदाता बनाये जाने की मांग पंच-सरपंच संघ,बिहार वर्षों से कर रहा था.संघ की इस प्रमुख मांग के पुरे होने की खुशी अब नजर आने लगी है.

इस संबंध मे संघ के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हमारी मांग जायज है और यह संघ के साथियों के लड़ाई का प्रतिफल है जो मिलने जा रहा है. गौरतलब है कि स्थानीय निकाय चुनाव एमएलसी चुनाव मे पंच-सरपंच को मतदाता बनाये जाने की मांग के संबंध मे बीते दिनो राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा था जिस पर केन्द्र सरकार ने अपनी सहमति दे दी है.इसके बाद यह प्रस्ताव अब राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा जा रहा है.कानूनी प्रक्रिया के तहत इस प्रस्ताव पर चुनाव आयोग की सहमति जरूरी है.चुनाव आयोग की सहमति मिलते ही पंच-सरपंच को मतदान करने का अधिकार मिल जाएगा.

जानकर बताते हैं कि राज्य और केंद्र सरकार की सहमति के बाद कोई अवरोध नहीं है और निश्चित रूप से चुनाव आयोग की सहमति मिल जाएगी और पंच-सरपंच अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. आदर्श आचार संहिता लागू होने की दशा मे भी मतदाता बनाया जा सकता है इसलिए इस मामले मे अब कोई संशय की स्थिति नहीं दिख रही हैं.

गौरतलब है कि बिहार प्रदेश पंच-सरपंच संघ की यह बड़ी जीत होगी.संघ बीते कई वर्षों से लगातार अपने प्रदेश अध्यक्ष अमोद कुमार निराला के नेतृत्व में अपने इस अधिकार कि लड़ाई लड़ रहा था.आपको बता दें कि अभी एमएलसी चुनाव में सांसद,विधायक,राज्य सभा व विधान परिषद के सदस्य,जिला परिषद सदस्य,पंचायत समिति सदस्य, मुखिया,वार्ड पंचायत सदस्य,नगर निगम सदस्य,नगर परिषद सदस्य, नगर पंचायत सदस्य और कंटोनमेंट बोर्ड के सदस्य सहित कुल 1.32 लाख मतदाता है.वही चुनाव आयोग की मंजूरी मिलते ही पंच-1,14,467 और सरपंच-8064 अर्थात कुल 1,22,534 पंच-सरपंच भी मतदाता हो जाएंगे.

आपको बता दें कि बीते दिनों हमने अपने न्यूज पोर्टल के माध्यम से बताया था कि पंच-सरपंच को मतदाता बनाये जाने की कवायद जारी है.देखे..

http://bit.ly/3KfpsfD

Ravi sharma

Learn More →