टैगोर किड्स एंड हाई स्कूल,हाजीपुर में मना स्वामी विवेकानंद जयंती

हाजीपुर –वैशाली जिला मुख्यालय हाजीपुर स्थित टैगोर किड्स एंड हाई स्कूल के प्रांगण में आज 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती सह राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया। इस जयंती समारोह को संबोधित करते हुए विद्यालय के निदेशक एवं वरिष्ठ पत्रकार डॉ. शशि भूषण कुमार ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का नाम सुनते ही प्रत्येक व्यक्ति के मन में उत्साह की भावना उमड़ आती है।

उन्होंने आगे कहा कि हमें जीवन में कभी भी निराशा की भावना नहीं रखना चाहिए और सदैव अपने कर्तव्य पथ पर निरंतर प्रगतिशील रहना चाहिए। डॉ. कुमार ने आगे कहा कि युवाओं के प्रतिभा का कुशलतम प्रयोग द्वारा हम विकास के नए आयाम को स्थापित कर सकते है और सरकार इसके लिए कृतसंकल्पित है।


इस समारोह के लिए भेजे अपने संदेश में पत्रकार व मानवाधिकार मामलों के जानकर श्री अमित कुमार ‘विश्वास’ ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी, 1863 को कोलकाता में हुआ था। उनके विचार हमारी अंतरात्मा की शक्ति को जागृत करती है जिससे हम प्रगति के पथ पर अग्रसर होते है। उन्होंने आगे कहा कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए खुद में अनुशासन, दृढ़ निश्चय, कठोर परिश्रम और दूरदर्शिता जैसे मूल्यों के विकास पर बल देना चाहिए। विद्यालय की प्राचार्या सुश्री पिंकी कुमारी ने अपने विचारों को व्यक्त करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद का मानना था कि समर्पण, आत्मविश्वास और परिश्रम से हर समस्या का समाधान किया जा सकता है। शिक्षिका शिवानी कुमारी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद द्वारा युवाओं के आंतरिक चेतना के विकास पर बल दिया गया है। उन्होंने हमेशा युवा शक्ति के विकास पर बल दिया है। इसलिए उनके सम्मान में प्रतिवर्ष उनकी जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस समारोह में मंच संचालन करते हुए पत्रकार कुंदन कृष्णा ने कहा कि हमें जीवन में समस्याओं से घबराना नहीं चाहिए, बल्कि उसका मुकाबला पूरे आत्मविश्वास से करना चाहिए। समारोह में धन्यवाद ज्ञापन अमीषा कुमारी ने दिया। इस जयंती समारोह में स्वीटी कुमारी, उमा देवी, रंजू कुमारी सहित अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित हुए।

Ravi sharma

Learn More →