छत्तीसगढ़ की विभिन्न योजनाओं को राष्ट्रीय पुरस्कार-रायपुर

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————-
रायपुर – नये साल के पहले ही दिन छत्तीसगढ़ ने एक बार फिर महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने में सफलता प्राप्त की है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गरीबों के लिये प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी अंतर्गत समावेशी मॉडल मोर जमीन-मोर आवास को भारत सरकार द्वारा पुरस्कृत किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री, हरदीप सिंह पुरी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।
गौरतलब है कि भारत सरकार आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत मिशन के चार वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में पीएमएवाय-यू और आशा अवार्ड के तहत छत्तीसगढ़ राज्य को तीन श्रेणियों में अवार्ड प्राप्त हुये हैं। जिसमें मोर जमीन-मोर मकान घटक के अन्तर्गत हितग्राहियों को सभी मूलभूत सुविधायें उपलब्ध कराने, अन्य योजनाओं का समावेश कर उनके सफल क्रियान्वयन हेतु ”बेस्ट कन्वर्जेंस विथ अदर मिशन“ की श्रेणी में छत्तीसगढ़ राज्य को उत्तम प्रदर्शन करने हेतु पुरस्कृत किया गया। इसी तरह नगर पालिका परिषद, डोंगरगढ़ को अधिक से अधिक आवास निर्माण पूर्ण करने पर देश में ”बेस्ट परफॉर्मिंग म्युनिसिपल काउंसिल श्रेणी“ में पुरस्कार प्राप्त हुआ है। इसके अलावा प्रदेश के तीन हितग्राही मंजू साहू (धमतरी), मुमताज बेगम (धमतरी), ममता वर्मा (कवर्धा) के आवासों को देश के ”बेस्ट हाउस कंस्ट्रक्शन श्रेणी“ में पुरस्कार प्राप्त हुये हैं। इस आनलाइन पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में विभागीय मंत्री डॉ. डहरिया, संयुक्त सचिव आर. एक्का, सूडा के सीईओ सौमिल रंजन चौबे एवं उप मुख्य कार्यपालन अधिकारी शैलेन्द्र पाटले उपस्थित थे।

प्रदेशवासियों के लिये गौरवान्वित होने का समय – डहरिया
———————————————–
छग राज्य को पुरस्कार मिलने पर मंत्री डॉ० डहरिया ने नगरीय प्रशासन विभाग सहित सभी विजेताओं को इस उपलब्धि की बधाई देते हुये कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में गरीबों को आवास देने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। हमारे द्वारा किये गये उल्लेखनीय कार्यों के आधार पर ही आज भारत सरकार द्वारा सम्मानति किया गया है। छत्तीसगढ़ राज्य को देश का मार्गदर्शक राज्य बताते हुये डॉ० डहरिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ ने हमेशा ही देश के सामने उदाहरण प्रस्तुत किया है। स्वच्छता में भी हमारा राज्य लगातार देश का नंबर वन राज्य बना हुआ है और अब आवास योजना में भी हम देश के सामने आशा चढ़ी परवान जैसी परियोजनाओं के माध्यम से मिसाल कायम कर रहे हैं। ये समस्त छत्तीसगढ़ प्रदेशवासियों के लिये गौरवान्वित होने का समय है।

Ravi sharma

Learn More →