गणतंत्र दिवस समारोह पर भी पडा़ कोरोना का साया-नईदिल्ली

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————-
नई दिल्ली — वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस परेड 2021 में कई बडे़ बदलाव किये हैं। ताकि परेड के दौरान भीड़भाड़ से बचा जा सके और सोशल डिस्टैंसिंग भी सुनिश्चित हो सके। परेड करने वाले दल , दर्शकों की संख्या ,सांस्कृतिक कार्यक्रम , परेड की दूरी को भी कम कर दिया गया है। भारत का 71वाँ गणतंत्र दिवस मनाने की तैयारियाँ की जा रही है। लेकिन पहली बार इतिहास में ऐसा हो रहा है जब गणतंत्र दिवस परेड का समापन लाल किले पर नहीं होगा। परेड की शुरुआत विजय चौक से होगी और ये नेशनल स्टेडियम पर जाकर खत्म होगी। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुये गणतंत्र दिवस के आयोजन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जायेगा।
कोरोना महामारी का असर इस बार गणतंत्र दिवस की परेड पर भी देखने को मिलेगा। रक्षा मंत्रालय के कोविड प्रोटोकॉल के मद्देनजर मार्च करने वाले और परेड में हिस्सा लेने वाले सभी लोगों के लिये मास्क पहनना अनिवार्य होगा। साथ ही इस साल परेड करने वाले दलों की संख्या भी कम कर दी गई है। पहले होने वाले 144 सदस्यों के बजाय हर एक में इस साल 96 प्रतिभागी होंगे। दर्शकों की संख्या को 1,15,000 से घटाकर 25,000 कर दिया गया है। इसके अलावा 15 साल से कम उम्र के बच्चों को प्रवेश करने की अनुमति नहीं है , साथ ही इस बार दिव्यांग बच्चे भी शामिल नहीं होंगे। एंट्री और एग्जिट गेट की संख्या भी बढ़ाई जायेगी , कोविड बूथ भी बनाये जायेंगे जिसमें डॉक्टर और पैरा मेडिकल स्टाफ मौजूद रहेगा। हर गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग का बंदोबस्त किया जा रहा है। 300 से ज़्यादा जगह पर हैंड सेनेटाइजर भी रखे जायेंगे। 15 जनवरी को आर्मी डे परेड के बाद रिपब्लिक डे परेड की रिहर्सल होगी। परेड में हिस्सा लेने वाले सभी लोगों के लिये कोविड-बबल बनाया गया है।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की संख्या में भी कमी
———————————————–
ये नये नियम कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिये जारी किये गये हैं। हाल ही में गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा लेने के लिये दिल्ली आये करीब 150 सेना के जवान कोविड-19 से संक्रमित पाये गये हैं। इन सभी को दिल्ली छावनी में क्वारंटाइन किया गया है।

पहले लाल किले पर खत्म होती थी परेड
———————————————
गणतंत्र दिवस पर हर साल दिल्ली में आयोजित समारोह में परेड की जाती है। यह परेड राजपथ से शुरू होती है और लाल किले पर जाकर खत्म होती है। लेकिन इस बार यह परेड विजय चौक से शुरू होकर नेशनल स्टेडियम पर जाकर खत्म होगी। परेड की अध्यक्षता भारत के राष्ट्रपति करते हैं। परेड के दौरान सशस्त्र बलों के जवान स्वतंत्रता सेनानियों और पोडियम पर मौजूद हस्तियों को सलामी देते हुये मार्च करते हैं। समारोह में लोक नृत्य आदि कलाओं के साथ सैन्य करतब भी दिखाये जाते हैं।

ब्रिटेन के पीएम होंगे मुख्य अतिथि
——————————————-
भारत ने अगले साल आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह के लिए चीफ गेस्ट के तौर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को आमंत्रित किया है। विदेश मंत्रालय ने बीते हफ्ते ही इस बात को स्पष्ट किया है कि उनके देश में वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बावजूद भी ब्रिटेन के प्रधानंमत्री गणतंत्र दिवस समारोह में आ रहे हैं।

Ravi sharma

Learn More →