कर्नाटक में चौदह विधायक अयोग्य करार,देखे लिस्ट-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

बैग्लोर — कर्नाटक विधानसभा स्पीकर के०आर ०रमेश कुमार ने चौदह बागी विधायकों को अयोग्य करार दे दिया जिनमें 11 कांग्रेस के और तीन जेडीएस के विधायक शामिल हैं। बीएस येदियुरप्पा ने पिछले ही सप्ताह राज्य में नये मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है और उन्हें 29 जुलाई को बहुमत साबित करना है। इससे पहले स्पीकर ने गुरुवार को तीन विधायकों को अयोग्य करार दिया था. इसके बाद विधानसभा में सदस्यों की संख्या 209 हो गई। अब बहुमत का आंकड़ा 105 हो गया है यह संख्या भारतीय जनता पार्टी के पास है। इस आदेश के बाद अब अयोग्य दिये गये विधायक ना तो बीजेपी में जा सकते हैं और ना ही चुनाव लड़ सकते हैं।
स्‍पीकर के इस ताजा फैसले के बाद विधानसभा में विधायकों की संख्या 207 बच गई है। यानी बीएस येदियुरप्‍पा को बहुमत साबित करने के लिए 105 विधायकों की जरूरत होगी। गौरतलब है कि भाजपा के पास खुद के 105 विधायक मौजूद हैं। सोमवार को मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को बहुमत साबित करना है उससे पहले स्पीकर ने सभी बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है।गौरतलब है कि विधानसभा का कार्यकाल 2023 तक है। इसका मतलब है कि तबतक अयोग्य विधायक विधानसभा का उपचुनाव भी नहीं लड़ पायेंगे।

ये हैं अयोग्य करार दिए गए विधायक

स्पीकर रमेश कुमार ने कांग्रेस के बैराठी बसवराज, मुनिरत्न, एसटी सोमशेखर, रोशन बेग, आनंद सिंह, एमटीबी नागराज, बीसी पाटिल, प्रताप गौड़ा पाटिल, डॉ. सुधाकर, शिवराम हेब्बार, श्रीमंत पाटिल को अयोग्य करार दिया. इसके अलावा जेडीएस के तीन बागी विधायकों के. गोपालैया, नारायण गौड़ा, ए एच विश्वनाथ को अयोग्य करार दिया गया।

Ravi sharma

Learn More →