एपीएल कार्ड के आवेदन की अंतिम तिथि 23 सितंबर तक बढ़ी-अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट रायपुर

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

रायपुर — राज्य शासन द्वारा एपीएल लोगो के लिये राशन कार्ड बनवाने की अंतिम तिथि में अब बढ़ोत्तरी कर दिया गया है । अब 23 सितम्बर तक लोग राशन कार्ड बनवाने के लिये आवेदन दे सकेंगे ।
भूपेश बघेल सरकार ने बीपीएल के साथ ही एपीएल परिवारों को भी खाद्यान सुविधा का लाभ देने के लिये एपीएल परिवारों का नया राशन कार्ड बनवाने का निर्णय लिया था जिसके मुताबिक 10 सितंबर से आज 17 दिसम्बर तक आवेदन करना था । राशन कार्ड आवेदन देने में अनेकों परिवार के वंचित हो जाने को देखते हुये आवेदन की तिथि को 17 सितम्बर से बढ़ाकर 23 सितम्बर कर दिया गया है ।

अब तक निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार 22 सितंबर को पात्र और अपात्र हितग्राहियों की सूची सार्वजनिक स्थानों पर लगायी जायेगी उसके बाद 25 सितंबर तक आवेदन प्राप्ति और सत्यापन केंद्रों में दावा-आपत्ति ली जायेगी। दो अक्टूबर से पात्र हितग्राहियों को राशनकार्ड वितरित किया जायेगा। आवेदन की अंतिम तिथि बढऩे पर अन्य प्रकियाओं की तिथि भी बढ़ सकती है। सामान्य परिवार में एक सदस्य है तो उसे प्रतिमाह 10 किलो चावल, दो सदस्य होने पर 20 किलो चावल और तीन या उससे अधिक सदस्य होने पर 35 किलो चावल मिलेगा। आवेदन के साथ 10 रुपये शुल्क भी जमा करना होगा।

Ravi sharma

Learn More →